Taliban will stop action if America promises to stop the attack
Representative Image

लश्कर गाह (अफगानिस्तान): अमेरिकी बलों (American Forces) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के हेलमंद प्रांत में तालिबान (Taliban) के हमले का शिकार हुए अफगानिस्तान सुरक्षा बलों के समर्थन में कई हवाई हमले (Air Strike) किए।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल सोनी लेगेट ने बताया कि हेलमंद में तालिबान के हालिया हमले अमेरिका और तालिबान के समझौते के ‘‘अनुरूप नहीं” हैं और ये अंतर-अफगानिस्तान शांति वार्ता को कमजोर करते हैं। समझौते पर फरवरी में हस्ताक्षर हुए थे।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी हवाई हमले फरवरी में हुए समझौते का उल्लंघन नहीं करते हैं। लेगेट ने अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के कमांडर जनरल स्कॉट मिलर के हवाले से कहा कि तालिबान को ‘‘हेलमंद प्रांत में अपने आक्रामक कदमों और देशभर में अपनी हिंसात्मक गतिविधियों को तत्काल रोकने की आवश्यकता है।”

उन्होंने कहा कि अमेरिकी बल तालिबान के हमले का शिकार हुए अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा बलों को समर्थन मुहैया कराते रहेंगे। हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में और इसके आस पास सोमवार को मुठभेड़ के बाद अमेरिकी हमलों की घोषणा की गई।

हेलमंद प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता उमर जवाक ने कहा कि तालिबानी लड़ाकों ने पिछले सप्ताह प्रांत के विभिन्न हिस्सों में समन्वित हमले शुरू किए और सप्ताहांत में ये हमले बढ़ गए। अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के प्रतिनिधियों के बीच कतर में वार्ता जारी है। इस वार्ता का मकसद देश में दशकों से चल रहे युद्ध को समाप्त करना है।