US announced to reduce its troops in Afghanistan and Iraq
File

वाशिंगटन: अमेरिका (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिका के लिए 19 साल रहना काफी है। इसके साथ ही उन्होंने युद्ध प्रभावित देश से अपने सैनिकों की वापसी की बात एक बार फिर दोहराई। ट्रम्प बार-बार कह रहे हैं कि वह सभी अमेरिकी सैनिकों को ‘अंतहीन युद्ध’ से निकालकर घर वापस लाएंगे।

वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मतदाताओं से किए गए वादों में अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों (American Troops) की वापसी का भी एक वादा था। राष्ट्रपति ने पिछले महीने कहा था कि अमेरिका बहुत कम जल्द अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटा कर 4000 कर देगा।

नॉर्थ कैरोलाइना के गैसटोनिया में आयोजित चुनावी रैली में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा, ‘‘ ऐसा कभी नहीं हुआ जब आपने अमेरिकी खून और संपदा की कुर्बानी देशों में अंतहीन विदेशी युद्ध के लिए दी, लेकिन अब वे वापस आ रहे हैं। आप जानते हैं, सही?मुझे उम्मीद है कि इस पर कोई आपत्ति नहीं करेगा।”

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अफगानिस्तान में 19 साल काफी है। क्या आप नहीं कहेंगे? हम वहां इसके बदले पुलिस बल चाहेंगे। दुनियाभर में हमारे महान सैनिक मौजूद हैं, लेकिन वहां पर हम पुलिस बल की तरह हैं। 19 साल बहुत होता है।”

ट्रम्प ने कहा, ‘‘ क्या आप सोचते हैं कि सभी सैन्य साजो सामान के साथ वापसी करना आसान होता है, सही?लेकिन वे सभी अब आ रहे हैं, वे घर आ रहे हैं।” उल्लेखनीय है कि इस महीने के शुरुआत में ट्रम्प् ने घोषणा की थी कि इस साल के अंत तक अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो जाएगी। हालांकि, पेंटागन (अमेरिकी रक्षा विभाग) ने इस घोषणा पर आश्चर्य व्यक्त किया था। वहीं तालिबान (Taliban) ने इस घोषणा का स्वागत किया था।