biden
File

    बीजिंग: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) द्वारा बृहस्पतिवार और शुक्रवार को जलवायु के मुद्दे पर बुलाए गए सम्मेलन में चीन (China) के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jingping) शामिल होंगे। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित दुनिया के कई नेता भी शामिल होंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि बाइडन के न्योते पर राष्ट्रपति चिनफिंग बीजिंग से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये सम्मेलन में बृहस्पतिवार को शामिल होंगे और ‘ महत्वपूर्ण भाषण’ देंगे।

    व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक बाइडन ने 22 अप्रैल को शुरू हो रहे इस दो दिवसीय सम्मेलन के लिए मोदी सहित विश्व के 40 नेताओं को आमंत्रित किया है। इस सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन को रोकने की आवश्यकता और आर्थिक लाभ को रेखांकित किया जाएगा। बयान में कहा गया कि इस साल नवंबर में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) के रास्ते में यह मील का पत्थर साबित होगा।

    चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि सम्मेलन में चिनफिंग को आमंत्रित करना चीन-अमेरिका रिश्तों के लिए सकारात्मक संदेश है जिनके बीच शिंजियांग, हांगकांग और ताइवान के मुद्दे पर तनाव बढ़ रहा है। चीनी राष्ट्रपति के सम्मेलन में शामिल होने की पुष्टि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सम्मेलन में भाषण की पुष्टि होने के एक दिन बाद की गई है।