Zayn Siddique to be Advisor in White House, Entry of Bangladeshi-American in Biden Administration
File

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बांग्लादेशी मूल (Bangladesh Origin) के अमेरिकी ज़ैन सिद्दीक (Zayn Siddique) को व्हाइट हाउस (White House) के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ (Deputy Chief of Staff) के कार्यालय में महत्वपूर्ण पद के लिए नामित किया है।

बाइडन की टीम ने बुधवार को कई घोषणाएं कीं और बताया कि सिद्दीक व्हाइट हाउस डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ के वरिष्ठ सलाहकार (Senior Advisor) के तौर पर नामित किए गए हैं। बाइडन के प्रशासन में वरिष्ठ पद के लिए नामित होने वाले वह बांग्लादेशी मूल के पहले अमेरिकी बन गए हैं। सिद्दीक मूल रूप से बांग्लादेश के हैं लेकिन वह न्यूयॉर्क में पले बढ़े हैं। उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की और येल लॉ स्कूल (Yale Law School) से भी पढ़ाई की।

वर्तमान में वह बाइडन-हैरिस (Biden-Harris) के घरेलू एवं आर्थिक मामलों की टीम के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। वह 2020 के उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) की वाइस प्रेसीडेंशियल डिबेट (Vice-Presidential Debate) के लिए चुनाव (Elections) तैयारी करने वाली टीम के भी सदस्य थे।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अमेरिका के इतिहास में उनका प्रशासन सबसे अधिक विविधता वाले प्रशासन में से एक होगा। बाइडन ने अपनी एशिया नीति के नेतृत्व के लिए ओबामा प्रशासन के दौरान भारत (India), जापान (Japan) के साथ त्रिपक्षीय वार्ता के शिल्पकार रहे वरिष्ठ राजनयिक कर्ट कैम्पबेल को भी नामित किया है।

कैम्बेल (63) वर्तमान में एशिया ग्रुप कंसल्टेंसी का नेतृत्व कर रहे हैं और वह सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी थिंक-टैंक के सह-संस्थापक हैं। बाइडन की टीम ने कहा कि कैम्पबेल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में हिंद-प्रशांत के लिए समन्वयक होंगे। ओबामा प्रशासन में वह पूर्वी एशियाई और प्रशांत मामलों के लिए सहायक विदेश मंत्री के तौर पर सेवा दे चुके हैं।

बाइडन ने जिन अन्य लोगों को नामित किया है उनमें जॉन मैक्कार्थी, थॉमस विंस्लो, लीजा कोन्हके, सारा फेल्डमैन, माइकल लीच, क्रिस्टियन पील और जेफरी वेक्सलर का नाम शामिल है। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि ये समर्पित लोकसेवक राष्ट्र को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘इन लोगों के पास ज्ञान और अनुभव है जो अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहे अमेरिकियों की मुश्किल को दूर करने में मदद करेगा। इस महामारी को रोकने, परिवारों को राहत देने, उनके कारोबार को बचाने के साथ सभी अमेरिकियों का विकास सुनिश्चित करने की दिशा में अपने देश का पुननिर्माण करने के लिए इनके साथ काम करने को लेकर मैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन आशान्वित हैं।”