Terrorist Attack
Representative Photo: Social Media

    Loading

    कीव: रूसी तोपों द्वारा खारकीव (Kharkiv) और कीव (Kyiv) के बीच सुमी प्रांत के ओखतिरका में एक सैन्य अड्डे (Military Base) पर किए गए हमले में 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों (Ukrainian Soldiers) की मौत (Death) हो गई है। सुमी प्रांत के गवर्नर दमित्रो झिवित्स्की ने ‘टेलीग्राम’ पर यह जानकारी दी।

    उन्होंने जली हुई चार मंजिला इमारत और मलबे में लोगों की तलाश करते बचावकर्मियों की तस्वीरें पोस्ट कीं। बाद में उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट पर लिखा कि रविवार को युद्ध के दौरान कई रूसी सैनिक और कई स्थानीय नागरिकों की भी मौत हो गई। इस रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं हो पाई है।

    रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच  ‘मैक्सर टेक्नोलॉजी’ द्वारा उपलब्ध कराई गई सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक, बख्तरबंद गाड़ियों, टैंकों, तोपों और अन्य सहायक वाहनों का 40 मील की दूरी तक फैला रूसी काफिला कीव से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर है।

    रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूस की दुनिया के कई देशों ने आलोचना की है। इस बीच अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिआ के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा कि उनका देश रूस का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को पांच करोड़ डॉलर की मिसाइल, हथियार और अन्य सैन्य उपकरण मुहैया कराएगा। मॉरिसन ने कहा, ‘‘इन हथियारों में से अधिकतर घातक श्रेणी में आते हैं।” इससे पहले मॉरिसन ने यूक्रेन को पिछले सप्ताह केवल गैर-घातक सैन्य उपकरण मुहैया कराने का ही वादा किया था।

    वहीं न्यूयॉर्क के तीन बड़े हॉलीवुड स्टूडियो ने ‘द बैटमैन’ समेत रूस के सभी थियेटर में अपनी फिल्मों की रिलीज रोक दी है। ‘वार्नर ब्रदर्स’, ‘द वॉल्ट डिजनी कंपनी’ और ‘सोनी पिक्चर्स’ ने सोमवार को कहा कि वे रूस में अपनी फिल्मों की रिलीज़ ‘‘रोक” रहे हैं।

    इसके अलावा अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत ओकसाना मारकारोवा ने अमेरिकी सीनेटरों से कहा कि उनके देश को और सैन्य अधिकारों की आवश्यकता है। अमेरिकी संसद संकट के दौरान यूक्रेन की मदद करने के लिए पूरक निधि मुहैया कराने की तैयारी कर रही है। इसके लिए व्हाइट हाउस 6.4 अरब डॉलर की सैन्य एवं मानवीय सहायता चाहता है। अमेरिकी खुफिया समिति के अध्यक्ष एवं सांसद मार्क वार्नर ने कहा, ‘‘उन्हें (यूक्रेन को) और हथियार चाहिए।”  

    (एजेंसी इनपुट्स के साथ)