Taliban made its stand clear on women's education and jobs, Foreign Minister Amir Khan Muttaqi said - committed in principle
Representative Photo

    Loading

    काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) के ज़्यादातर हिस्सों पर अपने कब्ज़े के बाद, तालिबान (Taliban) ने बड़ा दावा किया है। तालिबान ने अपने विरोधियों के नियंत्रण वाले, अफगानिस्तान के आखिरी प्रांत पंजशीर (Panjshir) पर कब्जे का दावा किया। इससे लगभग 21 दिनों पहले तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) समेत अफगानिस्तान के ज़्यादातर इलाकों पर कब्ज़ा कर लिया था, लेकिन पंजशीर में कब्ज़े को लेकर उन्हें यदि छोटी का ज़ोर लगाना पढ़ रहा था। 

    AFP के मुताबिक, तालिबान ने पंजशीर में अपने कब्ज़े का दावा किया है। अब तक पंजशीर में नेशल रेजिस्टेंस फ्रंट के नेता अहमद मसूद का कब्जा था। पंजशीर पर कब्ज़े को लेकर लगातार तालिबान अपनी कोशिशें जारी रखे हुए थे, तालिबानी लड़ाकों को रोकनेवाले नेशल रेजिस्टेंस फ्रंट के बीच जारी जंग में दोनों तरफ से सैकड़ों लोग अब तक मारे जा चुके हैं। 

    एक रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि, पंजशीर पूरी तरह से जीत लिया गया है और वह अब इस्लामी अमीरात के नियंत्रण में आ गया। 

    बता दें कि, खबर है कि, पंजशीर में तालिबान को अब तक कड़ी टक्कर दे रहे नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट के कमांडर फहीम दश्ती की तालिबान से लड़ाई के दौरान मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जनरल अब्दुल वदोद जारा की भी इस बीच मौत की खबर है। जनरल अब्दुल वदोद और फहीम दश्ती पंजशीर के ताकतवर शख्सियतों में शुमार थे।