today earthquake tremors Pakistan China and Papua New Guinea
Earthquake in three countries File Photo

Loading

नई दिल्ली : पिछले कुछ महीनों से दुनिया भर में भूकंप (Earthquake) का सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भूकंप आए दिन किसी न किसी देश और राज्य में तबाही मचा रहा है। आपने तुर्की-सीरिया में भूकंप से मचे तबाही को तो देखा ही होगा। जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई और लाखों लोग घायल हुए। उसके बाद भी भूकंप कई देशों में थमने का नाम नहीं ले रहा है।

भारत और पाकिस्तान के बाद अब अर्जेंटीना में भूकंप (Earthquake in Argentina) का जोरदार झटका देखने को मिला है। दरअसल, अर्जेंटीना में बुधवार देर रात को भूकंप के झटकों से धरती कांपी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अर्जेंटीना में सैन एंटोनियो डी लॉस कोबर्स के उत्तर-पश्चिम में 84 किमी की दूरी पर भूकंप का झटका महसूस किया गया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गई है। 

तो वहीं जुजुयमें रहने वाले लोगों को इस भूकंप के बारे में उनके मोबाइल फोन पर अलर्ट कर दिया गया था। भूकंप में किसी के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली। हालांकि, भूकंप की वजह से लोगों के बीच अफरा तफरी का माहौल बन गया और उनके मन में इसको लेकर डर बन गया। 

गौरतलब है कि इससे पहले, पाकिस्तान में मंगलवार को 6.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में अब तक 12 लोगों की मौत की खबर है। यहां अब तक की जानकारी के अनुसार 250 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

एशिया के तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान में भी इसी भूकंप की दहशत देखने को मिली। इन देशों में इस भूकंप से भारी नुकसान का अंदेशा जताया जा चुका है।