boris
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. ब्रिटेन (Britain) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां के नए प्रधानमंत्री की घोषणा आगामी 5 सितंबर को की जाएगी। इस बाबत न्यूज एजेंसी AFP ने के हवाले से इसकी जानकारी दी है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। वहीं ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अब मुख्य दावेदार हैं।

    खबर है कि ब्रिटिश संसद की प्रभावशाली 1922 समिति ने बीते सोमवार को पार्टी के नेतृत्व चुनाव के लिए एक समय सारिणी की रूपरेखा भी तैयार की है। 1922 समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने इस बाबत संवाददाताओं को बताया था कि प्रधानमंत्री के लिए नामांकन आधिकारिक रूप से आज याने मंगलवार तक खुले रहेंगे। वहीं जब ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद अगानी 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री को चुना जाएगा।

    बता दें कि जॉनसन की कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने भी बीते शुक्रवार को आधिकारिक रूप से अपनी दावेदारी पेश की थी। इस बाबत उन्होंने वीडियो जारी कर कहा था कि ब्रिटेन की एकजुटता और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सभी को जरुरी प्रयास करने होंगे।

    पता हो कि, बीते गुरूवार 7 जुलाई को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने  कंजर्वेटिव पार्टी का नेता पद छोड़ने की घोषणा की और कहा कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पद को छोड़ कर वह बहुत ज्यादा दुखी हैं ।