modi-justin
कनाडा ने भारत पर लगाए चुनावी हस्तक्षेप का आरोप

Loading

नई दिल्ली: जहां बीते साल से ही भारत और कनाडा (India-Canada) के बीच रिश्ते सही नहीं हैं। वहीं इसी बीच एक और बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल हाल ही में कनाडा के संघीय चुनाव 2019 और 2021 में विदेशी हस्तक्षेप की जांच कर रहे आयोग ने कैनेडियन सरकार से भारत से संबंधित जानकारी अब उपलब्ध कराने को कहा है। 

दरअसल बीते बुधवार यानी 24 जनवरी को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए जांच आयोग ने कहा कि, उसने कनाडा सरकार के दस्तावेज़ संग्रह विभाग से भी अनुरोध किया है कि, साल 2019 और 2021 के चुनावों से संबंधित भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराए जाएंगे।

मामले पर अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कनाडा (Canada) में चुनावों को लेकर अब विदेशी हस्तक्षेप की जांच हो रही है। क्यूबेक न्यायाधीश मैरी-जोसी हॉग इस जांच कमिटी का नेतृत्व कर रही हैं।  इस बाबत जांच आयोग को सितंबर 2023 में ही यह जिम्मेदारी दी गई थी। हालांकि, उन्होंने तब ये स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था कि वह चीन और रूस के चुनाव में हस्तक्षेप की जांच करेंगे लेकिन अब इसी मामले में भारत का नाम भी आ रहा है। बीते बुधवार को जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक एक न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले आयोग ने भारत की भूमिका पर भी अपना संदेह जताया है।

इस साल के अंत में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

वहीँ जांच आयोग ने यह अनुरोध किया है कि कनाडा सरकार अपनी शर्तों के पैराग्राफ खंड (A)(i)(A) और (A)(i)(B) से संबंधित दस्तावेज़ मुहैया कराए। इसमें 2019 और 2021 के चुनावों में भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप से संबंधित जानकारी और दस्तावेज भी शामिल हैं। आयोग फाइनल जांच रिपोर्ट 3 मई को 2024 तक पूरी करेगा। इसके बाद 31 दिसंबर, 2024 तक अपनी अंतिम रिपोर्ट सरकार को सौंप देगा।

गौरतलब है कि बीते साल 2023 को कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सार्वजनिक रूप से भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरप्रीत सिंह निज्जर की हत्या के पीछे होने का संगीन आरोप लगाया था, जिसे भारत ने सिरे से खारिज किया था। लेकिन अब यही ट्रूडो सरकार चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप भारत पर लगा रही है।