Corona vaccination campaign started in Oman, first vaccine given to Health Minister

दुबई: ओमान (Oman) ने कोविड-19 (Covid-19) महामारी पर रोक लगाने के लिए टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) शुरू कर दिया है और देश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद अल सैदी (Health Minister Ahmad Al Saidi) को फाइजर टीके (Pfizer Vaccine) की पहली खुराक दी गई।

सरकारी मीडिया की खबर के मुताबिक पिछले सप्ताह मस्कट अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Muscut International Airport) पर 15,600 खुराक (Doses) की पहली खेप पहुंची और प्राथमिकता के आधार पर पहले बुजुर्गों (Aged), स्वास्थ्यकर्मियों (Health Officials) तथा स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों को रविवार से टीका लगाने की शुरुआत की गई।

अगले महीने यहां फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) टीके की 28,000 खुराक की दूसरी खेप पहुंचने की संभावना है। ओमान का कहना है कि उसका लक्ष्य करीब 50 लाख की आबादी में से 60 फीसदी लोगों को टीका लगाने का है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सीमित आपूर्ति की वजह से शुरुआती चरण में सिर्फ 20 फीसदी लोगों को ही टीका लग सकेगा। ओमान में अब तक 1,28,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।