Thailand government repeals emergency in an attempt to calm protests
File

बैकॉक: लोकतंत्र समर्थक अभियान (Pro-Democracy Campaign) के तहत अब तक की सर्वाधिक महत्वाकांक्षी रैली (Rally) के लिए शनिवार को प्रदर्शनकारी बैंकॉक (Bangkok) में एकत्रित हो रहे हैं। इस अभियान ने सरकार और थाईलैंड (Thailand) की रूढ़ीवादी सत्ता को हिलाकर रख दिया है।

आयोजकों का अनुमान है कि रैली के लिए 50,000 लोग जुट सकते हैं, जो राजनीतिक प्रदर्शनों से ऐतिहासिक रूप से जुड़े राजधानी के इलाके में दो दिन तक चलने वाले मार्च में शामिल होंगे। इससे पहले, 16 अगस्त को एक बड़ी रैली हुई थी जिसमें अनुमानित 10,000 लोग शामिल हुए थे। इस बार विपक्षी दलों द्वारा रैली का समर्थन करने की उम्मीद है।वे अन्य प्रांतों से भी समर्थकों को जुटा सकते हैं।

प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बृहस्पतिवार रात प्रदर्शनकारियों से अनुरोध किया था वे यह कार्यक्रम रद्द कर दें क्योंकि इससे कोरोना वायरस (Corona Virus) फैलने का खतरा बढ़ेगा और संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था में सुधार के लिहाज से यह नुकसानदेह होगा।

जुलाई में प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगे बताई थीं जिनमें संसद भंग करना, नए चुनाव कराना, नया संविधान बनाना और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को परेशान करना बंद करना शामिल है।