Trump urequest Israel to end war in Gaza, New York
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

Loading

न्यूयॉर्क:अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हमास द्वारा सात अक्टूबर को किए गए हमले के बाद वह भी इज़राइल की तरह ही प्रतिक्रिया देते, लेकिन उन्होंने उससे गाज़ा में जारी अपने हमलों को ‘‘खत्म करने का” आग्रह करते हुए कहा कि इज़राइल अंतरराष्ट्रीय समर्थन खो रहा है। ट्रंप ने इज़राइली अखबार ‘इज़राइल हयोम’ को दिए साक्षात्कार में कहा, “ इज़राइल को अपना युद्ध खत्म करना होगा।”

ट्रंप ने कहा, “ हमें शांति लानी होगी। आप इसे जारी नहीं रख सकते और मैं इज़राइल से बहुत सतर्क रहने के लिए कहूंगा, क्योंकि आप दुनिया का समर्थन खो रहे हैं।” ट्रंप के इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनना लगभग तय है। उन्होंने इज़राइल के हमले को लेकर वैश्विक आलोचना पर बात की। वह संघर्ष से निपटने के तरीके को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पर कई बार निशाना साध चुके हैं।

अखबार की ओर से प्रकाशित साक्षात्कार के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि गाज़ा में अपने हमले की तस्वीरें और वीडियो साझा कर ‘‘इज़राइल ने बहुत बड़ी गलती” की। उन्होंने यह भी कहा कि इज़राइल की सार्वजनिक छवि खराब हुई है। हालांकि साक्षात्कार के साझा किए गए वीडियो में ये टिप्पणियां नहीं हैं। ट्रंप ने कहा, “वे भयानक चित्र हैं। यह दुनिया के लिए बेहद खराब तस्वीर है।” ‘इज़राइल हयोम’ को इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का व्यापक तौर पर मुखपत्र माना जाता है।

पिछले साल अक्टूबर में दक्षिणी इज़राइल पर हमास द्वारा किए गए हमले के बाद ट्रंप ने नेतन्याहू की आलोचना करते हुए कहा था कि वह गाज़ा से घातक हमले को लेकर ‘‘तैयार नहीं” थे। हमास के हमले में 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। हमास शासित गाज़ा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इज़राइल के हमले में 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। (एजेंसी)