elon-musk
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली/जम्मू. जहां एक तरफ ट्विटर (Twitter) में कर्मचारियों का संघर्ष जारी है। वहीं इसके नए मालिक और अरबपति एलन मस्क (Elan Musk) ने अब ट्विटर (Twitter) के ब्लू वेरिफिकेशन बैज (Blue Verification Badge) को दोबारा लॉन्च करने पर अपनी रोक लगा दी है। कहा जा रहा है कि, वह अब वह संगठनों के लिए अलग-अलग रंग की जांच का उपयोग कर सकते हैं। 

    मामले पर एलन मस्क ने बाकायदा ट्वीट कर कहा कि, ट्विटर प्लेटफॉर्म पर सेवा को वापस लाने के लिए अपनी ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा (Blue Tick Subscription Service) को फिर से शुरू करने से फिलहाल रोक दिया है। मस्क ने जारी अपने एक ट्वीट में कहा कि, जब तक प्रतिरूपण को रोकने का हमें पूरी तरह सेविश्वास नहीं हो जाता है, तब तक ब्लू टिक वेरिफाइड (Blue Tick Verified) का पुन: लॉन्च को फिलहाल रोक दिया जाता है।”  इसके साथ ही उनका कहन था कि, वे शायद व्यक्तियों की तुलना में संगठनों के लिए अब अलग-अलग रंग की जांच का उपयोग करेंगे।

    गौरतलब है कि, ट्विटर ने अपनी हाल ही में घोषित 8 डॉलर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा को भी रोक दिया था, क्योंकि इससे फर्जी खातों की जैसे बाढ़ ही आ गई थी, तब उन्होंने कहा था कि ट्विटर की ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा आगामी 29 नवंबर को फिर से शुरू की जाएगी। लेकिन अब उन्होंने साफ़ तौर पर कहा कि, ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सेवा तब तक लॉन्च नहीं करेंगे, जब तक कि इसके सभी महत्वपूर्ण प्रतिरूपणों के खिलाफ सुरक्षा में उच्च विश्वास न हो।

    पता हो कि ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद ही एलन मस्क का इस पर पहला बड़ा बदलाव उपयोगकर्ताओं के लिए ट्विटर ब्लू टिक के माध्यम से ब्लू चेकमार्क खरीदने की क्षमता को जल्दी से लोगों के सामने पेश करना था। हालांकि इस बाबत ट्विटर के अपने ट्रस्ट और सुरक्षा कर्मचारियों की आंतरिक चेतावनियों के बावजूद, भी मस्क के नेतृत्व वाले रोलआउट ने ट्विटर के विज्ञापनदाताओं सहित हाई-प्रोफाइल खातों के बड़े पैमाने पर प्रतिरूपण का नेतृत्व किया था। हालांकि, यह सशुल्क सत्यापन केवल दो दिनों के बाद बंद कर दिया गया था।