EU moves one step ahead in fight against Corona, vaccination campaign begins

Loading

दिन वारसा (पोलैंड): यूरोपीय संघ (European Union) (ईयू) (EU) में समन्वित और समान रूप से कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण (Vaccination) शुरुआत के तहत रविवार को मेडिकल कर्मियों (Health Officials), नर्सिंग होम (Nursing Home) के कर्मियों और नेताओं (Politicians) को कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए टीके लगाये जा रहे हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन (Ursula Von Der Leyen) ने टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) का एक वीडियो जारी किया और इसे इस सदी के सबसे बुरे जनस्वास्थ्य संकट से संघ के करीब 45 करोड़ लोगों को बचाने की लड़ाई में ‘एकता का दिल को छू लेने वाला पल’ बताया।

वैसे यूरोपीय संघ के कुछ देशों जैसे जर्मनी (Germany), हंगरी (Hungary) और स्लोवाकिया (Slovakia) में कल ही टीकाकरण शुरू हो गया था। एक जर्मन नर्सिंग होम, जहां शनिवार को 101 साल की एक महिला समेत दर्जनों लोगों को टीका लगाया गया, के संचालक ने कहा, ‘‘ हम रोजाना जिस चीज का इंतजार करते हैं, उसके लिए एक दिन भी बहुत ज्यादा लगता है।”

टीकाकरण की शुरूआत एक ऐसे भूक्षेत्र के लिए आशा के पल का प्रतीक है जो दुनिया में इस वायरस से सबसे पहले और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में एक था।

इटली (Italy) और स्पेन (Spain) तथा चेक गणराज्य (Czech Republic) जैसे अन्य देशों में इस साल के प्रारंभ में स्थिति ऐसी हो गयी थी कि समूचा स्वास्थ्य तंत्र चरमरा गया लग रहा था। यूरीपीय संघ के 27 देशों में कोरोना वायरस के कम से कम 1.6 करोड़ मामले सामने आये हैं और 3,36,000 लोगों की जान चली गई।