trump
Social Media Pic

    Loading

    नई दिल्ली/फ्लोरिडा. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)  ने  फ्लोरिडा (Florida) में अपने विशाल ‘मार-ए-लागो’ रिसॉर्ट से अपनी 2024 के राष्ट्रपति चुनाव की बोली की घोषणा कि है। गौरतलब है कि इस बाबत घोषणा को उन्होंने  आमंत्रित भारतीय अमेरिकियों का एक समूह के सामने, ‘मार-ए-लागो’ में किया है, जिसे वे राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण मार्कर के रूप में देखते हैं। 

    गौरतलब  है कि, 76 वर्षीय ट्रंप, 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में 79 वर्षीय राष्ट्रपति जो बिडेन से हार गए थे। हालांकि ट्रंप और उनके समर्थकों ने अन तक इस चुनाव के परिणामों को स्वीकार नहीं किया है और उन्होंने इस पर बड़े पैमाने पर मतदाता धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था। वहीं चुनाव अधिकारियों और अदालतों दोनों ने ही उनके आरोपों को ख़ारिज कर दिया था।

    हालांकि फिलहाल अगला राष्ट्रपति चुनाव अभी दो साल दूर है, पूर्व राष्ट्रपति के करीबी मानते हैं कि उनकी घोषणा से पार्टी और व्हाइट हाउस में वापसी की उनकी महत्वाकांक्षा को जरुरी गति मिलेगी। दरअसल कानूनी जांच का सामना कर रहे डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यावधि चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के खराब नतीजों के लिए खुद को जिम्मेदार ठहराए जाने के बीच तीसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने का दावा पेश किया है।  

    इस बाबत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 राष्ट्रपति पद के लिए अपनी बोली की घोषणा करते हुए कहा कि, “अमेरिका को फिर से महान और गौरवशाली बनाने के लिए, मैं आज रात संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर रहा हूं। ” 

    हालांकि ट्रंप, जो अपनी तीसरी राष्ट्रपति बोली की मांग कर रहे हैं, बीते दो 2016 (जीते) और 2020 (हारे) में, लेकिन हाल ही में संपन्न मध्यावधि चुनावों में अपने समर्थकों की शर्मनाक हार से अप्रभावित ही दिख रहे हैं। वहीं वॉल स्ट्रीट जर्नल ने उनके लिखा लिख था कि, उन्होंने जीओपी को भौगोलिक रूप से नया आकार दिया है, और अधिक कामकाजी वर्ग के मतदाताओं को आकर्षित किया है, और व्यापार, चीन, आप्रवासन और अन्य मुद्दों पर पार्टी के नीतिगत दृष्टिकोण को मौलिक रूप से बिलकुल बदल दिया है। जबकि फ्लोरिडा के गवर्नर ने मध्यावधि के बाद रिपब्लिकन के बीच उन्होंने अच्छी लोकप्रियता हासिल की है, इस तरह से ट्रम्प को बड़े पैमाने पर समर्थन प्राप्त है।

    फ़िलहाल उनकी घोषणा के बावजूद, पूर्व राष्ट्रपति को अब 2024 की गर्मियों में पार्टी का प्राथमिक सदस्यता  जीतना होगा। राष्ट्रपति बिडेन, जो जल्द ही 80 वर्ष के हो जाएंगे, ने कहा है कि वह दौड़ने का इरादा रखते हैं, लेकिन साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में ही वे इस पर अपना अंतिम फैसला लेंगे।