H-1B Visa Updates : America made important announcement regarding H-1B and other visas, now there will be exemption in private interview
File

    Loading

    वाशिंगटन: कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में वृद्धि के कारण चिंताओं के बीच अमेरिका (America) ने घोषणा की है कि वह 2022 में समूचे वर्ष के दौरान एच-1बी कामगार (H-1B Visa) और छात्र (Students) समेत कुछ श्रेणी के वीजा आवेदकों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार की अनिवार्यता को समाप्त कर देगा। गैर प्रवासी कामगारों के लिए एच-1बी वीजा जारी किया जाता है। इसके तहत अमेरिकी कंपनियों को ऐसे विशेष व्यवसायों में विदेशी कामगारों को नियुक्त करने की अनुमति है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

    प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए इस श्रेणी के वीजा पर निर्भर हैं। विदेश विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि 31 दिसंबर 2022 तक वाणिज्यिक दूतावास के अधिकारियों को अस्थायी रूप से गैर अप्रवासी कार्य वीजा और उनके लिए योग्यता के संबंध में व्यक्तिगत साक्षात्कार को माफ करने का अधिकार दिया गया है। इनमें विशेष व्यवसायों में व्यक्ति (एच-1 बी वीजा), प्रशिक्षु या विशेष शिक्षा अतिथि (स्पेशल एडुकेशन विजिटर) (एच-3 वीजा), ‘इंट्राकंपनी ट्रांसफरीज’ (एल वीजा), असाधारण क्षमता या उपलब्धि वाले व्यक्ति (ओ वीजा), खिलाड़ी, कलाकार और मनोरंजन करने वाले (पी वीजा) और अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के प्रतिभागी (क्यू वीजा) शामिल हैं।

    प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है इसके अतिरिक्त विदेश मंत्री ने गैर-प्रवासी वीजा की कुछ अन्य श्रेणियों के लिए 31 दिसंबर 2022 तक व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार को समाप्त करने के संबंध में वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों के वर्तमान अधिकार को बढ़ा दिया है। इनमें अस्थायी कृषि और गैर-कृषि कामगार (एच-2 वीजा), छात्र (एफ और एम वीजा), और स्टूडेंट एक्सचेंज विजिटर (एकेडमिक जे वीजा) श्रेणी शामिल हैं। दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों को अब भी मामला-दर-मामला आधार पर और स्थानीय परिस्थितियों पर आधारित व्यक्तिगत साक्षात्कार की आवश्यकता हो सकती है।

    विज्ञप्ति में कहा गया है कि आवेदकों को वर्तमान परिचालन स्थिति और सेवाओं के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए दूतावास और वाणिज्य दूतावास वेबसाइट पर भी नजर रखनी चाहिए। विदेश विभाग ने कहा, ‘‘यह हमारे समुदायों और परिसरों में अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के महत्वपूर्ण योगदान और अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर अस्थायी कार्य वीजा धारकों के सकारात्मक प्रभाव को मान्यता देता है। यह गैर-प्रवासी की यात्रा को सुविधाजनक बनाने और वीजा प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

    कोविड-19 महामारी के परिणामस्वरूप विभाग के वीजा पर निर्णय लेने की प्रक्रिया पर भी असर पड़ा है। राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखते हुए वीजा प्रतीक्षा समय को कम करने की प्रतिबद्धता के लिए यह अस्थायी कदम उठाया गया है। महामारी के कारण अमेरिका ने अपनी अंतररराष्ट्रीय सीमा बंद कर दी थी। बाद में कुछ श्रेणी के वीजा धारकों को आने की अनुमति दी गई। अमेरिका ने टीके की सभी खुराक ले चुके अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए आठ नवंबर से यात्रा संबंधी पाबंदी हटा ली। अमेरिका में अब तक कोविड-19 के 5,18,14,812 मामले आ चुके हैं और 8,15,423 लोगों की मौत हुई है। ओमीक्रोन स्वरूप के मामले भी बढ़ रहे हैं।