india china
Representative Pic

Loading

नई दिल्ली. एक तरफ भारत (India) की लाख हिदायतों और कोशिश के बाद भी पड़ोसी मुल्क चीन अपनी बेईमान हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वहीं आखिरकार एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में उसने एक बार फिर से पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने वाले भारत के प्रस्ताव पर आपनी टांग अड़ा दी है। 

लेकिन अब चीन की इन नापाक हरकतों की भारत ने बीच UN की बैठक में ही आतंकी साजिद मीर का एक ऑडियो चलाया जिसमें वो मुंबई के 26/11 हमले को लेकर आंतकियों को जरुरी दिशा-निर्देश दे रहा है।

UN में चीन-पाक को भारत ने किया बेनकाब 

वहीं आज UN की काउंटर टेरर मीटिंग में बोलते हुए विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी प्रकाश गुप्ता ने कहा कि, चीन अपने कुछ तुच्छ भू-राजनीतिक राजनितिक और लाभों को देखते हुए साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव का विरोध किया है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि, हकीकत में चीन, आतंकवाद की इस चुनौती से ईमानदारी से लड़ने के लिए जरूरी राजनीतिक इच्छाशक्ति ही नहीं रखता है।

जानकारी हो कि, यह कोई पहली बार नहीं जब चीन ने आतंकी साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव का विरोध किया हो। दरअसल इससे पहले भी बीते साल सितंबर में भी चीन ने भारत के ऐसे ही प्रस्ताव पर अपना विटो लगा दिया था। इस बार यह प्रस्ताव भारत और अमेरिका की ओर से पेश किया गया था।

कौन है आतंकी साजिद मीर?

जानकारी हो की साजिद मीर की गिनती पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयाबा के खुंखार आतंकवादियों में होती रही है। वह काफी लंबे समय से इस संगठन से जुड़ा हुआ है। इतना ही नहीं मीर की मुंबई में 26/11 हमले में अहम भूमिका रही है। साथ ही अमेरिका की मानें तो मीर आतंकी हमलों के लिए लश्कर का ऑपरेशन मैनेजर रहा था।

इतना ही नहीं वह हमलों की प्लानिंग के साथ-साथ उसकी तैयारी और इनको अमलीजामा पहनाने में जरुरी भू्मिका निभाता था।यह भी बताते चलें की अमेरिका ने मीर के सिर पर 5 मिलियन अमरीकी डालर यानी 50 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा है।