Iran Attacks Pakistan

Loading

तेहरान/इस्लामाबाद. पडोसी मुल्क पाकिस्तान से बड़ी खबर सामने आ रही है। ईरान ने पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर मंगलवार हमला बोल दिया। सरकारी समाचार एजेंसी ‘ईरना’ ने कहा कि हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया।

पाकिस्तान ईरान के हमलों से दहल गया है। ईरान ने बलूचिस्तान में बैलेस्टिक मिसाइलें दागी है। साथ ही ड्रोन अटैक किया है। हालांकि उसने तत्काल हमले की बात स्वीकार नहीं की है। जैश अल-अदल सुन्नी आतंकवादी समूह है जो मुख्यत: पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है।

जैश अल-अदल का सबसे बड़ा मुख्यालय नष्ट

ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने बताया कि पाकिस्तान में जैश अल-अदल (न्याय की सेना) के दो “महत्वपूर्ण मुख्यालय” “नष्ट” कर दिए गए। एजेंसी ने कहा कि हमलों में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के एक इलाके को निशाना बनाया गया, जहां जैश अल-अदल का सबसे बड़ा मुख्यालय था।

पाकिस्तान पर हमले क्यों कर रहा है ईरान?

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार, जैश अल-अदल का गठन 2012 में हुआ था। इसे ईरान ने “आतंकवादी” संगठन घोषित किया है। पिछले कुछ वर्षों में ईरान के सुरक्षा बलों पर कई हमले करने में जैश अल-अदल का हाथ है। ईरानी मीडिया के मुताबिक, सिस्तान-बलूचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया गया, जिसमें कम से कम 11 पुलिसकर्मी मारे गए। इसके बाद जैश अल-अदल ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।