Israel

Loading

बेरूत. इजराइल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) में लेबनान का हिजबुल्लाह (Hezbollah) कूद गया है। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इसरायली सेना पर ड्रोन से पहली बार हमला किया है। हिजबुल्लाह का कहना है कि उसने इसरायली सेना के 19 ठिकानों पर हमला किया।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने लेबनानी-इजरायल सीमा पर विवादित शेबा फार्म्स इलाके में इजरायली बटालियन के मुख्यालय पर हमला किया। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके बड़ी मात्रा में विस्फोटकों से भरे दो ड्रोनों ने अपने अपने टारगेट को निशाना बनाया। हिजबुल्लाह ने 19 इजरायली सैन्य ठिकानों पर हमले का दावा किया है। उसने कहा कि आज दोपहर एक साथ हमला मिसाइलों, मोर्टार और अन्य हल्के हथियारों से किया गया। हालांकि, इज़राइल रक्षा बलों ने हमलों में किसी के घायल होने की सूचना नहीं दी।

शेबा फार्म्स पर इज़राइल का कब्ज़ा

गौरतलब है कि 1967 के मध्य पूर्व युद्ध के बाद से इज़राइल ने 15-वर्ग-मील (39-वर्ग-किमी) भूमि क्षेत्र शेबा फार्म्स पर कब्ज़ा कर रखा है। सीरिया और लेबनान का दावा है कि शेबा फार्म लेबनानी हैं। फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास और इज़राइल के बीच 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। हिज़्बुल्लाह लड़ाके इज़रायली-लेबनानी सीमा पर इज़रायली बलों के साथ गोलीबारी कर रहे हैं।

9,000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत

हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि तीन सप्ताह से अधिक समय पहले शुरू हुए युद्ध के बाद से 9,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि गाजा में 9,061 लोग मारे गए हैं, जिनमें 3,760 लोग 18 साल से कम उम्र के थे। इज़राइली पक्ष के 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकतर लोग हमास द्वारा सात अक्टूबर को इज़राइल के भीतर किए गए भीषण हमले में मारे गए।

3,600 बच्चे मारे गए

पच्चीस दिन से जारी लड़ाई में 3,600 से अधिक फलस्तीनी बच्चे मारे गए हैं, और बमबारी के चलते क्षेत्र के लगभग 23 लाख लोग बेघर हो गए हैं और भोजन, पानी तथा ईंधन की काफी कमी हो गई है। तीन सप्ताह तक किए गए भीषण हवाई हमलों के बाद सप्ताहांत में इज़राइली सैनिक बड़ी संख्या में गाजा में दाखिल हुए, जिससे पूरे क्षेत्र में तबाही का मंजर है।