jaishankar

Loading

नई दिल्ली: जहां इस समय भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S.Jaishankar) अमेरिका (America) में हैं। यहां उन्होंने अपने समकक्ष और NSA से मुलाकात की। वहीं कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Treaudue) के आरोपों के बाद अमेरिका लगातार भारत को जांच में सहयोग की सलाह दे रहा है। इस बीच विदेश मंत्री ने वाशिंगटन में मीडिया से बातचीत में कनाडा से साफ़ तौर पर कहा कि, अगर निज्जर मर्डर केस (Nijjar Murder Case) पर कोई सबूत है तो वे भारत को दिखाएं।

गौरतलब है कि , कनाडा के PM ट्रूडो ने निज्जर मर्डर में पुख्ता सबूत होने का दावा किया था। वहीं जयशंकर फिलहाल अमेरिका में हैं और यहां उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जैक सुविलियन से भी मुलाकात की। इसके बाद मीडिया से सीधी बातचीत में उन्होंने कहा कि अगर कनाडा के पास कोई भी सबूत है तो वे हमें दिखाएं। हम इस मामले पर उनके सभी सबूत देखने के लिए तैयार हैं।

डॉ.एस.जयशंकर ने कहा, “मेरी समझ यह है कि कनाडा के द्वारा इस्तेमाल किया गया शब्द ‘आरोप’ है। मैंने पहले ही इसका जवाब दे दिया है।।।मैंने हमेशा कहा है कि अगर कोई जानकारी है तो हमें बताओ। ऐसा नहीं है कि किसी चीज को देखने के लिए हमारे दरवाजे बंद हैं। अगर किसी चीज को हमें दिखाने की आवश्यकता है, तो हम उसे देखने के लिए तैयार हैं। लेकिन फिर हम कहीं न कहीं उम्मीद करते हैं कि वास्तव में देखने के लिए भी कुछ हो।”

जानकारी दें कि, कनाडा और अमेरिका का यह कहना है कि, उन्होंने इस मामले को PM नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात में G20 के दौरान भी उठाया था। वहीं निज्जर की हत्या पर भारत-कनाडा में तल्खी अब इतनी बढ़ गई है कि, भारत ने कनाडा पर वीजा बैन लगा दिया। वहीं दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनयिकों को सस्पेंड भी कर दिया है। इस बीच अमेरिका लगातार भारत पर जांच में सहयोग का दबाव बना रहा है।वहीं कनाडा को भारत साफ़ जवाब दे चूका है कि, सबूतों के अभाव में वह कोई भी काम नहीं करेगा।