japan-doctor-michiaki-takahashi-google-pays-tribute-to-the-great-michiyaki-takahashi-through-doodle-on-his-94th-birthday

डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) का जन्म 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था।

    Loading

    नई दिल्ली, गूगल ने आज चिकनपाक्स की वैक्सीन बनाने वाले डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) को 94वीं जयंती पर डूडल (Doodle) के जरिए श्रद्धांजलि दी है। ताकाहाशी ने चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। ताकाहाशी ने साल 1974 की शुरुआत में चिकनपॉक्स की वैक्सीन बनाया था। ऐसा करने वाले वह पहले व्यक्ति थे। 

    डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) का जन्म 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था। आज उनके 94वें जन्मदिन पर उन्हें याद करते हुए गूगल ने एक खास डूडल बनाया है। उन्होंने संक्रामक और गंभीर बीमारियों के रोगियों के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में टीके का आविष्कार किया। तब से लेकर अब तक दुनिया भर में लाखों बच्चों को टीका लगाया गया है। 

    डॉ. ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) ने चिकनपॉक्स की वैक्सीन बनाकर काफी महत्वपूर्ण काम किया था। उनके द्वारा बनाई गयी इस वैक्सीन का नाम ‘ओका’ है। ताकाहाशी द्वारा बनाई गयी इस वैक्सीन को  विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकार किया गया था। वहीं, अभी भी दुनिया भर में चिकनपॉक्स की वैक्सीन का उपयोग किया जा रहा है। 

    बता दें कि, डॉ. ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) ने ओसाका विश्वविद्यालय से अपनी डॉक्टर की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह साल 1959 में ओसाका विश्वविद्यालय के माइक्रोबियल रोग अनुसंधान संस्थान में एक शोधकर्ता के रूप में काम करने लगे। खसरा और पोलियो वायरस का अध्ययन करने के बाद डॉ। ताकाहाशी ने साल 1963 में संयुक्त राज्य अमेरिका के बायलर कॉलेज में एक शोध फेलोशिप स्वीकार की। इसी दौरान उनके बेटे को चिकनपॉक्स हो गया। इस वजह से भी उन्हें इस बीमारी के खिलाफ टीका खोजने में मदद मिली।

    इसके बाद साल 1965 में डॉ. ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) जापान लौट आए। इस दौरान उन्होंने जानवरों और मानव ऊतकों में जीवित लेकिन कमजोर चिकनपाक्स वायरस की संवर्धन शुरू कर दिया। साल 1974 में ताकाहाशी ने वायरस को लक्षित करने वाला पहला टीका बनाया।

    डॉ. ताकाहाशी (Doctor Michiaki Takahashi) द्वारा बनाई है इस वैक्सीन का 80 से अधिक देशों में उपयोग किया गया। हालांकि, इसके बाद 1994 में उन्हें ओसाका विश्वविद्यालय में माइक्रोबियल रोग अध्ययन समूह का निदेशक नियुक्त किया गया था।वहीं,16 दिसंबर 2013 को ताकाहाशी का निधन हो गया।