In the midst of rising Omicron cases in America, Joe Biden says will buy 500 million test kits, will double the speed of vaccination
File

    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) यूटा में दो राष्ट्रीय स्मारकों को पुन: स्थापित करेंगे जो लंबे समय से सार्वजनिक भूमि विवाद के केंद्र में रहे और साथ ही न्यू इंग्लैंड में एक अलग समुद्री संरक्षण केंद्र का पुनरुद्धार करेंगे जिसे हाल में वाणिज्यिक मत्स्य पालन (Commercial Fishing) के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इन तीनों स्मारकों पर पर्यावरणीय संरक्षण हटा दिया था। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को होने वाले एक समारोह के मद्देनजर बृहस्पतिवार को इन बदलावों की घोषणा की।

     

    यूटा के गवर्नर रिपब्लिकन पार्टी के स्पेन्सर कॉक्स ने ‘बीयर्स ईयर्स’ और ‘ग्रैंड स्टेयरकेस-एस्कैलांते’ स्मारकों को पुन: स्थापित करने के बाइडन के फैसले पर निराशा जतायी। ये स्मारक दक्षिण यूटा के बड़े हिस्से तक फैले हैं। ट्रंप ने सदियों पुराने एक कानून का उपयोग करते हुए इन दोनों स्मारकों से 8,00,000 हेक्टेयर भूमि वापस लेते हुए खनन और अन्य ऊर्जा उत्पादन पर पाबंदियों को ‘‘भारी जमीन हथियाने” का कदम बताया था। व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार रात को एक बयान में कहा कि बाइडन स्मारकों को उनके पूरे आकार में पुन: स्थापित करने के अपने ‘‘एक अहम वादे को पूरा कर रहे हैं और इस चिरस्थायी सिद्धांत को बरकरार रख रहे हैं कि अमेरिका के राष्ट्रीय उद्यान, स्मारक और अन्य संरक्षित इलाके हर वक्त और सभी लोगों के लिए संरक्षित रहे।” (एजेंसी)