landslide-myanmar-jade-mine-leaves-30-people-missing

Loading

बैंकॉक: उत्तरी म्यांमा (Myanmar) में स्थित पन्ना की खदान में रविवार को भूस्खलन (Landslide) होने के बाद लापता हुए 30 से ज्यादा लोगों को ढूंढने के लिए तलाश तथा बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बचाव दल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। म्यांमा के सबसे बड़े शहर यांगून से 950 किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित काचिन राज्य के सुदूर पहाड़ी शहर ह्पाकांत में यह घटना हुई।

यह इलाका दुनिया के सबसे बड़े और सबसे ज्यादा लाभप्रद पन्ना खदानों का केंद्र माना जाता है।खोज प्रयासों में लगे एक स्थानीय बचाव दल के प्रमुख ने एसोसिएटेड प्रेस को सोमवार को बताया कि रविवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे मन्ना गांव के समीप भूस्खलन होने से, खदान में तेजी से पानी भरा और वहां खुदाई कर रहे 30 से ज्यादा खनिक बह गए। नाम नहीं छापने की शर्त पर स्थानीय अधिकारी ने यह जानकारी दी क्योंकि उन्हें डर है कि सेना उसे गिरफ्तार कर सकती है।

उन्होंने बताया कि कई खदानों से निकली मिट्टी और मलबा 304 मीटर (करीब 1,000 फुट) नीचे गांव के पास झील में आ गिरा, जिसकी चपेट में वहां काम कर रहे खनिक आ गए।उन्होंने बताया कि 34 लोगों के लापता होने की पुष्टि हो चुकी है और स्थानीय बचाव दल सोमवार को झील में खोज अभियान चला रहा है।

अधिकारी ने बताया कि आठ खनिक घायल हुए, जिन्हें रविवार को एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। सुरक्षा कारणों से डरे एक खनिक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि खदान में खुदाई कर रहे उसके तीन साथी भूस्खलन की चपेट में आकर झील में गिर गए। उसने बताया कि ज्यादातर पीड़ित पुरुष हैं। इस तरह की घटनाएं अक्सर छोटे पैमाने पर होती रहती हैं लेकिन उनकी तरफ ज्यादा ध्यान नहीं जाता। (एजेंसी)