nepal-plane-crash
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/काठमांडू. नेपाल (Nepal) का एक यात्री विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया और अभी तक इस हादसे में अब तक 16 शव बरामद किए गए हैं। वहीं मीडिया की खबरों के अनुसार विमान में 10 विदेशी नागरिकों समेत 72 लोग सवार थे। विमान में 5 भारतीय भी सवार थे।

    नेपाल सेना के प्रवक्ता ने इस बाबत कहा कि, नेपाल में पोखरा हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटना में कुल 16 शव बरामद हुए हैं. वहीं येती (Yeti) एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि, “विमान में दो बच्चों सहित 10 विदेशी नागरिक सवार थे।” वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब तक वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 36 शव बरामद किए गए हैं।   

    वहीं नेपाल हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार विमान दुर्घटना में 53 नेपाली, 5 भारतीय, 4 रूसी, एक आयरिश, 2 कोरियाई, 1 अर्जेंटीना और एक फ्रांसीसी नागरिक भी सवार थे. वहीं  मामले पर नेपालPMO ने ट्वीट किया कि, “नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ काठमांडू से पोखरा जा रहे यति एयरलाइंस के एएनसी एटीआर 72 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच गए हैं।” वहीं पोखरा हवाई अड्डे पर यात्री विमान दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है।

    क्या है हादसे का कारण

    वहीं एयरपोर्ट ऑथरिटी ने मौसम की खराबी नहीं बल्कि तकनीकी खराबी के कारण विमान हादसा होने दावा किया है. जानकारी के अनुसार पायलट ने ATC से लैंडिंग परमिशन ले ली थी. पोखरा ATC से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था. वहीं सिविल एविएशन ऑथरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दी थीं इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना होने की बात नहीं कही जा सकती है.

    जानकारी दें कि, नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है। ‘रिपब्लिका’ अखबार के अनुसार, पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे।