malala

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Nobel Prize Winner Malala Yousafzai)  ने बीते मंगलवार को अपनी शादी (Marriage) करने की जानकारी दी है। जी हाँ इस बाबत उन्होंने एक ट्वीट के जरिए अपनी शादी की तस्वीरें भी साझा कीं हैं। इन खुबसूरत तस्वीरों के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा कि, “आज का दिन मेरे जीवन में एक अनमोल दिन है। असर और मैं जीवनभर के लिए शादी के बंधन में बंध गए हैं। हमने बर्मिंघम में अपने परिवारों के साथ घर पर एक छोटा निकाह समारोह आयोजित किया। कृपया हमें अपनी शुभकामनाएं दें। हम एक साथ जीवन बिताने के लिए बहुत उत्साहित हैं।”

    गौरतलब है कि 24 वर्षीय मलाला यूसुफजई लड़कियों की शिक्षा के लिए काफी काम कर चुकीं, एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं। इतना ही नहीं वे वह इतिहास की सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता भी रह चुकी हैं। साल 2012 में, उन्हें तब वैश्विक पहचान मिली जब लड़कियों के लिए शिक्षा के मूल अधिकार की वकालत करने पर उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में तालिबान द्वारा उन्हें सिर में नृशंसता से गोली मार दी गई थी। तब वे महज 16 साल की थीं जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में शिक्षा में लैंगिक समानता की आवश्यकता पर एक महत्वपूर्ण भाषण दिया था।

    पता हो कि मलाला यूसुफजई को इस साल 2021 की शुरुआत में एक बार फिर तालिबान ने जान से मारने की एक धमकी भी दी थी। वहीं दिचास्प बात ये है कि यह धमकी उसी आतंकी ने दी थी, जिसने 9 साल पहले मलाला को गोली मारी थी। इस बात तालिबानी आतंकी ने ट्विटर पर लिखा था कि, “इस बार दुबारा कोई भी गलती नहीं होगी।” हालांकि इसके बाद ट्विटर ने इस आतंकी का अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया था। फिलहाल मलाला यूसुफजई एय नयी नवेली दुल्हन बनकर और अपने शौहर के साथ बहुत ही खुबसूरत और खुश दिखाई दे रही हैं।