President Putin
File Photo:Twitter

    Loading

    कीव: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने शुक्रवार को कहा कि, उन्हें ‘यकीन’ है कि रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने आने वाले वक्त में यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण करने का निर्णय लिया है। बाइडन ने कहा कि उनके पास ‘यह मानने के कारण हैं’ कि ‘आने वाले दिनों’ में ऐसा होगा और राजधानी कीव पर भी हमले होंगे। शुक्रवार को संघर्षरत क्षेत्र में एक काफिले पर गोलीबारी हुई और रूस समर्थित विद्रोहियों ने नागरिकों को वहां से निकाला।

    यूक्रेन के पूर्वी दोनेत्स्क शहर में एक कार पर बमबारी हुई लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इससे पहले अमेरिका लगातार यह कह रहा था कि वह पुख्ता तौर पर नहीं कह सकता कि पुतिन ने बड़े पैमाने पर आक्रमण करने का अंतिम निर्णय ले लिया है। बाइडन ने कहा कि आकलन बदला है। उन्होंने इस आकलन के लिए अमेरिका की ‘अहम खुफिया क्षमता’ का जिक्र किया और कहा, ‘‘ इस क्षण मुझे यकीन है कि उन्होंने निर्णय ले लिया है। हमारे पास यह मानने का कारण है।”

    उन्होंने दोहराया कि ‘‘आने वाले दिनों” में हमला हो सकता है। इस बीच, क्रेमलिन ने सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर परमाणु अभ्यास करने की घोषणा की और पुतिन ने पश्चिमी देशों के बढ़ते खतरों के खिलाफ रूस के राष्ट्रीय हितों की रक्षा का संकल्प लिया। बाइडन ने हमले की सूरत में रूस पर कड़े आर्थिक तथा राजनयिक प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दोहराई और अपने निर्णय पर फिर से विचार करने को कहा।

    उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक एकजुट हैं कि रूस को आक्रमण की कीमत चुकानी पड़ेगी। रूस के आक्रमण की तैयारी करने का संकेत देते हुए अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन सीमा के आसपास तैनात तकरीबन 40 से 50 फीसदी जमीनी सैनिक सीमा के समीप आक्रमण चौकियों पर पहुंच गए हैं। अन्य अधिकारियों ने बताया कि यह कवायद करीब एक हफ्ते से चल रही है और इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह नहीं है कि पुतिन ने आक्रमण का फैसला किया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि देश को अब भी उम्मीद है कि रूस तनाव कम करेगा लेकिन अगर वह हमला करता है तो अमेरिका उस पर सख्त प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। (एजेंसी)