आज है ‘इंटरनेशनल हगिंग डे’, जानें कोरोना काल में कैसे मनाए ये दिन

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल पुरे विश्व में 21 जनवरी के दिन को इंटरनेशनल हगिंग डे (International Hugging Day) के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन एक-दूसरे के प्रति प्यार को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। इस बारे में ऐसा माना जाता है कि गले लगाने से लोगों के मनमुटाव दूर हो जाते हैं। शायद यही वजह है कि हमारे त्योहारों पर भी लोगों को गले लगाकर बधाई देने की परंपरा दिखाई देती है। 

    मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रखने के लिए भी अपनों के गले लगन बेहद फायदेमंद होता है। आज  ‘इंटरनेशनल हगिंग डे’ है लेकिन 2 सालों से अधिक चली आ रही इस कोरोना महामारी की वजह से सावधानी के तोर पर हम गले नहीं मिल सकते लेकिन फिर भी हम इस दिन को एक अलग तरीके से मना सकते है। 

    कोरोना ने लोगों को किया दूर

    जैसा की हम सब जानते हैं कि दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी (Corona virus Pandemic) से जूझ रही है। कोरोना की सबसे महत्वपूर्ण बात भी यही है कि इसमें आपको लोगों के बेहद करीब जाने या उनसे गले मिलने की मनाही होती है। कोरोना के बाद से दुनिया में कई तरह के बदलाव आए हैं जिसमें एक यह भी है। 

    कोरोना में ऐसे दें अपनों को बधाई 

    सावधानी के तौर पर कोरोना की वजह से गले मिलने की मनाही हो सकती है, लेकिन प्यार जताने की नहीं। ऐसे में आपके लिए कुछ ऐसे संदेश लेकर आए हैं जिन्हें अपने करीबियों को भेजकर आप यह जाहिर कर सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। क्योंकि गले मिलना मना, प्यार जताना थोड़ी मना है इसलिए आज हम आपके लिए अपनों को इस दिन पर भेजने के लिए कुछ प्यार भरे संदेश लाएं है। 

    मुझे भी जरूरत है तेरी बाहों की,

    दुनिया के वजूद और दुनिया के रास्ते बहुत कमजोर जो ठहरे…

    Happy Hug Day

     

    मन ही मन करती हूं बातें..

    दिल की हर एक बात कह जाती हूं…

    एक बार तो ले लो बांहों में सजना..

    यही हर बार कहते कहते रुक जाती हूं…

    Happy Hug Day

     

    A hug is a priceless gift, 

    which helps to grow and love unconditionally. 

    Happy Hug Day love!