Russia completes two years of Ukraine war
रूस यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने रूस-यूक्रेन युद्धके दो साल (Two years Of Russia Ukraine war) पूरे होने पर शनिवार को यहां पहुंचे पश्चिमी देशों के कई नेताओं का स्वागत किया। पश्चिमी देशों के नेता उस वक्त यूक्रेन पहुंचे हैं, जब यूक्रेनी सेना के पास गोला-बारूद और हथियारों की कमी हो गई है और विदेशी सहायता अधर में लटक गई है। 

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन  (Ursula von der Leyen) के अलावा इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Italian Prime Minister Giorgia Meloni) , बेल्जियम के प्रधानमंत्री एलेक्जेंडर डी क्रू (Belgian Prime Minister Alexandre De Croo) और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canadian Prime Minister Justin Trudeau) कीव की यात्रा पर पहुंचे। ये सभी नेता रेल मार्ग से एक साथ यहां आये। जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने होस्टोमेल हवाई क्षेत्र से इन नेताओं के साथ एक वीडियो पोस्ट किया। 

रूस का ड्रोन हमला 

दक्षिणी शहर ओडेसा (Odessa) में एक आवासीय इमारत पर रूसी ड्रोन हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत के तुरंत बाद पश्चिमी नेता यहां पहुंचे। इन नेताओं के यूक्रेन पहुंचने से पहले शुक्रवार शाम को रूस के ड्रोन हमले में ओडेसा शहर स्थित एक आवासीय इमारत क्षतिग्रस्त हो गई। स्थानीय गवर्नर ओलेह किपर ने बताया कि हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन महिलाएं घायल हुई हैं।

पश्चिमी देशों के नेता दो साल से युद्ध का सामना कर रहे यूक्रेन के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए कीव की यात्रा कर रहे हैं। कीव पहुंचने पर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘हम पहले से कहीं अधिक मजबूती से यूक्रेन के साथ खड़े हैं। युद्ध जारी रहने तक हम आर्थिक रूप से, सैन्य रूप से, नैतिक रूप से कीव के साथ हैं।”

(एजेंसी)