Pressure on Boris Johnson for temporary complete lockdown
File Photo

    Loading

    लंडन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आखिरकार कंजर्वेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के पद से हटने के लिये आज को तैयार हो गए हालांकि नए नेता का चुनाव होने तक वह प्रधानमंत्री के पद पर बने रहेंगे। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ से मिल रही खबरों में यह जानकारी दी गई है। जॉनसन (58), ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ के प्रभारी बने रहेंगे, जब तक कि कंजर्वेटिव पार्टी के एक सम्मेलन में नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती। पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होने वाला है।

    उनके बृहस्पतिवार को ही औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की घोषणा करने की उम्मीद है। इस खबर के आने से कुछ देर पहले, देश के नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी। जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त करने के 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग की।

    जहावी ने एक पत्र लिखकर जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाया और कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री आपको अपने दिल में पता है कि सही कदम क्या होगा अब जाइए। जिस दिन जाविद और सुनक ने अपने पदों से इस्तीफा दिया, उस दिन ‘यूगोव’ ने 3,000 वयस्कों पर किए गए एक संक्षिप्त सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए, जिसमें कुछ लोगों का कहना था कि जॉनसन सत्ता में बने रहेंगे। सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 70 प्रतिशत लोगों को लगता है कि जॉनसन को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और केवल 18 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें पद पर बने रहना चाहिए। (एजेंसी)