UN Chief expressed concern over the situation in Libya, said - leave foreign fighters and mercenaries
File

    संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने देशों से लीबिया (Libya) से सभी विदेशी लड़ाकों और भाड़े के सैनिकों को वापस बुला लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि, वे संघर्षग्रस्त उत्तरी अफ़्रीकी देश में अब भी गतिविधियों में शामिल हैं जो पिछले साल अक्टूबर के संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन है।

    महासचिव ने कहा, ‘‘इनकी गतिविधियों में अब भी कोई कमी नहीं आई है।” संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विदेशी लड़ाकों को हथियार और सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति करनेवाले देशों से अपील की है कि वे संयुक्त राष्ट्र के हथियार संबंधित प्रतिबंध का उल्लंघन करना बंद करें। गुतारेस ने कहा कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मध्य लीबिया के सिर्ते और निकट के जुफरा इलाके में सामरिक सहायता प्रदान करनेवाले विमानों की आवाजाही भी “निर्बाध रूप से जारी” है।

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भेजे और शुक्रवार को प्रसारित एक रिपोर्ट में गुतारेस ने ‘‘लीबिया से सभी भाड़े के सैनिकों और विदेशों बलों की तत्काल और बिना शर्त वापसी के लिए एक व्यापक योजना को एक स्पष्ट समयसीमा के तहत लागू करने की अपील की।”

    लीबिया में लंबे समय तक तानाशाह रहे मुअम्मर गद्दाफी को नाटो समर्थित विद्रोही बलों द्वारा सत्ता से 2011 में बाहर करने के बाद से ही इस देश में उहापोह की स्थिति बनी हुई है और देश राजधानी त्रिपोली में संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार और पूर्व में कमांडर ख़लीफा हिफ्तर के वफदारा प्रशासन के बीच बंटा हुआ है। (एजेंसी)