क्यों मनाया जाता है ‘World Television Day’, जानिए दिलचस्प इतिहास

    -सीमा कुमारी

    हर साल 21 नवंबर को ‘विश्व टेलिविजन दिवस’ (World Television Day) मनाया जाता है। जो संचार और वैश्वीकरण में अहम भूमिका निभाता है। इसके महत्व को रेखांकित करने के लिए  हर साल समूची दुनिया में मनाया जाता है। क्योंकि, टेलिविजन (Television) जनसंचार का एक ऐसा माध्यम है, जिससे मनोरंजन, शिक्षा, खबर और राजनीति से जुड़ी समस्त गतिविधियों के बारे में सूचनाएं एवं जानकारियां मिलती हैं।

    यह शिक्षा और मनोरंजन दोनों का एक स्वास्थ्यपरक स्रोत भी है। यह सूचना प्रदान करके समाज (Society) में अहम भूमिका अदा करता है। आइए जानें, आखिर ‘विश्व टेलिविजन दिवस’ क्यों मनाया जाता है ?

    विश्व टेलीविजन दिवस का इतिहास

    पहला विश्व टेलीविजन मंच 21 नवंबर 1996 को हुआ और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में चिह्नित किया। संचार और वैश्वीकरण में टेलीविजन नाटकों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय और वैश्विक स्तर पर बैठकें इस दिन होती हैं।

    वैश्विक अवलोकन दिवस प्रसारण मीडिया की भूमिका को स्वीकार करता है। लेखक, पत्रकार, ब्लॉगर और माध्यम से जुड़े अन्य लोग इस दिन को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं। टेलीविजन प्रसारण के उभरते और पारंपरिक रूपों के बीच बातचीत हमारे समुदायों और हमारे ग्रह के सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार अवसर पैदा करती है। ‘विश्व टेलीविजन दिवस’ भी सरकारों, समाचार संगठनों और व्यक्तियों की प्रतिबद्धता को चिह्नित करता है।