Yavatmal Lockdown

  • महामारी : प्रशासन के निर्देशों को जनता का सहयोग, कहीं दिखी कोई कार्रवाई

Loading

यवतमाल. शहर में कोरोना महामारी के फिर से सिर उठाने के बाद जिला प्रशासन द्वारा कड़े प्रतिबंधात्मक उपायों के साथ ही लाकडाउन की घोषणा की गयी है. बीते रविवार को कोराना प्रभावित प्रतिबंधित तथा गैर प्रतिबंधित क्षेत्रों के बाहरी इलाकों के लिए संभागीय आयुक्त अमरावती के निर्देशों के बाद यवतमाल जिले में रात 12 बजे से प्रतिबंधात्मक आदेश तथा लाकडाउन लागू किया गया है. जिलाधिकारी एम. देवेन्द्र द्वारा अधिसूचना जारी करने के बाद 22 फरवरी से कंटेनमेंट जोन में सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक ओर इसके बाद शहर के सभी इलाकों में मार्केट और दूकानें शाम 5 बजे बंद करने के निर्देशों के साथ ही आम नागरिकों के अत्यावश्यक कामों को छोड़ सार्वजनिक संचार करने पर पाबंदी लगायी है.

कोरोना महामारी रोकने आपदा व्यवस्थापन अधिनियम 2005 कलम 34 की उपकलम, भारतीय संक्रामक रोग नियंत्रण अधिनियम 1997, फौजदारी प्रक्रिया संहिता 1973 की कलम 144, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के तहत जिलाधिकारी तथा जिला दंडाधिकारी ने शहर में लाकडाउन की घोषणा की हुई है. इस आदेश के बाद आज दिनभर कामकाज निबटाने के बाद शाम 5 बजते ही यवतमाल शहर में वीरानी छाती नजर आयी. कोरोना के चलते प्रशासन के निर्देशों को देखते हुए अधिकांश व्यवसायियों ने मार्केट में अपनी दूकानें शाम 5 बजते ही बंद कर दीं, जिससे शाम के बाद शहर में सन्नाटे जैसा माहौल था.

इसी बीच अत्यावश्यक सेवा जिनमें सभी तरह के सरकारी कार्यालय, बैंक, स्वास्थ्य विभाग, कोषागार, आपदा व्यवस्थापन, पुलिस, एनई, अन्न व नागरी पुरवठा, एफसीआई, एनवायके छोड़कर सभी तरह की दूकानें, आस्थापनाएं बंद करने के निर्देश जारी दिए गए हैं. आज शाम पांच बजे के बाद प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी रोकने किए जा रहे प्रतिबंधात्मक उपायों के तहत पुलिस विभाग द्वारा शहर में आम नागरिकों के आवागमन गतिविधियों पर रोक लगाने पुलिस गश्त जारी की गयी. हालांकि इस दौरान पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी कहीं भी आम लोगों के साथ कड़ाई से पेश आते नजर नहीं आए. विभिन्न चौराहों पर पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों की वाहनों के साथ तैनाती की गयी थी. सभी स्थानों पर लोगों को घरों में रहने, प्रशासन को सहयोग करने और अपने घरों में रहने की हिदायतें पुलिस विभाग के वाहनों के लाउड स्पीकर से दी जा रही थी. कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को रोकने सार्वजनिक स्थलों और बाजार में भीड़ न बढ़े, इस लिहाज से जिला प्रशासन ने उपाययोजना के तहत जारी किए लाकडाउन के बाद शाम में शहर में कर्फ्यू जैसे हालात नजर आए.

Yavatmal Lockdown, Triple Seat

सभी इलाकों में कर्फ्यू जैसे हाल

शहर के नेताजी मार्केट, दत्तचौक, मेनलाइन, इंदिरा गांधी मार्केट, तहसील चौक परिसर, जाजू चौक परिसर, दारव्हा मार्ग, धामणगांव मार्ग, कलंब चौक, शारदा चौक, शनिमंदिर चौक समेत शहर के सभी इलाकों में शाम 5 बजे से बाजारपेठ बंद कर व्यवहार बंद हो गए. इसी बीच शहर की सड़कों पर मास्क लगाए इक्कादुक्का वाहन चालक, राहगीर और जरूरी कामों से घर से निकले लोग घूमते नजर आए.