Farmers loan should be waived, memorandum submitted to Agriculture Minister

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. राष्ट्रीय सहकारी आवास बोर्ड (National Cooperative Housing Board) नई दिल्ली (New Delhi) के अध्यक्ष सह भूमि विकास बैंक (Land Development Bank) के निदेशक विजय कुमार सिंह के नेतृत्व में बहुराज्य सहकारी भूमि विकास बैंक, बिहार – झारखंड (Bihar-Jharkhand) के निर्देशकों का एक शिष्टमंडल आज राज्य कृषि मंत्री, बादल पत्रलेख, एवं सहकारिता विभाग के सचिव अबुबकर सिद्दीकी से नेपाल हाउस स्थित उनके कार्यालय में मिला और भूमि विकास बैंक के माध्यम से किसानों के बीच वितरित ऋण माफी के संबंध में ज्ञापन सौंपा।

    मंत्री और सचिव ने ध्यान पूर्वक ज्ञापन को पढ़कर नियमानुसार किसानों के हित में आवश्यक कारवाई करने का शिष्टमंडल को आवश्वासन दिया। झारखंड में वर्ष 2003-04 में भूमि विकास के माध्यम से वितरित किसानों का 10 हजार रूपैया से नीचे तक किसानों की ऋण की माफी की जा चुकी है। 10 हजार रुपये से उपर ऋण की माफी का मामला लंबित है, जो प्रति किसान 50 हजार से भी कम होने की संभावना जताई गयी है । झारखंड में 27 भूमि विकास बैंक की शाखाएं कार्यरत है।

    देवघर, रांची, हजारीबाग में तीन भूमि विकास बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय कार्यरत हैं। सरकार यदि 25 करोड़ रूपैया भूमि विकास बैंक को देती है तो झारखंड के किसानों का पूरा ऋण माफ हो जाएगा और सबों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा और सरकार के निर्देशानुसार किसानों के बीच दीर्घकालिन ऋण का भी वितरण किया जाएगा। शिष्टमंडल में  विजय कुमार सिंह के अतिरिक्त, रांची से केशव महतो कमलेश, चाईबासा जिले से  मेवालाल होनहागा, , गोड्डा से अनुप लाल प्रसाद, लोहरदगा जिले से शेख शहादत हुसैन, देवघर से  ओमप्रकाश सिंह, एवं राजू सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।