Sanjay Raut campaigning in Belagavi on instructions from Congress to cut BJP's vote Devendra Fadnavis
संजय राउत-देवेंद्र फड़नवीस (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट (Sangli Lok Sabha Seat) से चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) लड़ने संबंधी फैसले पर कायम है। उन्होंने कहा कि किसी को भी ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे सीधे तौर पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मदद मिले। उनकी पार्टी द्वारा सांगली सीट और मुंबई से कुछ उम्मीदवारों सहित 17 उम्मीदवारों की पहली सूची की बुधवार को घोषणा के बाद राउत कांग्रेस (Congress) की नाराजगी के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब दे रहे थे। 

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) में शामिल हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने शिवसेना (यूबीटी) से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करते हुए कहा था कि एमवीए के घटक दलों को ‘‘गठबंधन धर्म” का पालन करना चाहिए। राउत ने कहा कि कांग्रेस को रामटेक और कोल्हापुर सीट दी गई हैं। उन्होंने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) ने अमरावती सीट भी कांग्रेस को दे दी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को रामटेक सीट दी गई है इसलिए शिवसेना (यूबीटी) मुंबई उत्तर से चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि घटक दलों को गठबंधन को मजबूत करने और उसका विस्तार करने की जरूरत है। राउत ने कहा, ‘‘कांग्रेस को देश का नेतृत्व करना है और हम उसके प्रयास में पार्टी का समर्थन करते हैं। क्या कांग्रेस सिर्फ एक सीट (सांगली) के लिए भाजपा के खिलाफ लड़ाई छोड़ देगी?”उन्होंने कहा कि यदि विपक्षी गठबंधन एक इकाई के रूप में एकजुट रहता है, तो एमवीए सांगली सीट आसानी से जीत सकता है। 

शिवसेना (यूबीटी) ने सांगली से पहलवान चंद्रहार पाटिल को उम्मीदवार बनाया है। राउत ने कहा, ‘‘यदि किसी का भाजपा को परोक्ष रूप से मदद करने का कोई और इरादा है तो हम ऐसा नहीं होने देंगे।” कांग्रेस नेताओं के अनुसार पार्टी सांगली, मुंबई दक्षिण मध्य और मुंबई उत्तर पश्चिम सीटों से चुनाव लड़ने की इच्छुक है और ये सभी सीट शिवसेना (यूबीटी) द्वारा जारी सूची में शामिल हैं।

राउत से प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने के फैसले के बारे में भी पूछा गया। उन्होंने कहा कि संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करना आंबेडकर का कर्तव्य है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि आंबेडकर भाजपा की मदद के लिए कोई कदम नहीं उठाएंगे।”महाराष्ट्र की 48 सीट के लिए लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी।  

(एजेंसी)