Crop Damage
File Photo

    अकोला. पिछले वर्ष जिले में मार्च, अप्रैल माह में हुई ओलावृष्टि से 1,208 हेक्टेयर पर नुकसान हुआ था. नुकसानग्रस्त 471 किसानों को तुरंत मदद देने की मांग विधायक रणधीर सावरकर ने की थी. इस नुकसान भरपाई के 1 करोड़ 65 लाख 31 हजार 472 रु. प्राप्त हुए है. जिले में पिछले होली के दिन ग्राम कापसी, चिखलगांव, गोरेगांव बुद्रुक, गोरेगांव खुर्द, कापसी रोड, कापशी तलाव इस परिसर में ओलावृष्टि हुई थी. लेकिन सरकार ने मदद नहीं दी थी. इसके लिए विधायक सावरकर ने राज्य सरकार से पहल कर 471 किसानों को मदद दिलवाई . होली के दिन हुए नुकसान की भरपाई होली के दिन उनके खातों में पैसे जमा करने में उन्हें सफलता प्राप्त हुई है.

    भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य तेजराव थोरात, तहसील अध्यक्ष अंबादास उमाले, डा. शंकरराव वाकोडे, राजेश ठाकरे, एड. अभय थोरात, विठ्ठलराव चतरकर ने इसके लिए विधायक रणधीर सावरकर की ओर पहल की थी. तहसीलदार विजय लोखंडे ने उसी दिन विधायक सावरकर के साथ इस परिसर का निरीक्षण कर सरकार की ओर रिपोर्ट भेजी थी. गोरेगांव बुद्रुक, गोरेगांव खुर्द, चिखलगांव, चिखलगांव 2, माझोड, कापशी, कापशी रोड, घापसी के 471 किसानों को 1 करोड़ 65 लाख 31 हजार 472 रु. का धनादेश उनके खातों में जमा हुआ है.

    इस वर्ष भी मार्च में बेमौसम बारिश से नुकसान

    पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मार्च माह में बेमौसम बारिश से जिले में बड़ी हानि हो गई है. ऐन मौके पर आया निवाला प्रकृति ने छिन लिया है. पहले ही कोरोना वायरस से कारण किसानों की फसलों को दाम नहीं मिल रहा है. उसमें मार्च माह के पहले व दूसरे सप्ताह में जिले में कुछ तहसीलों में नुकसान होने का दर्ज है. इस दौरान बेमौसम बारिश से हुए नुकसान की तुरंत मदद देने की मांग किसानों ने की है.

    खरीफ मौसम में अच्छी बारिश होने से व कुंए में भी पानी होने से किसानों ने बड़े पैमाने पर गेहूं, चना, मक्का, ज्वार व अन्य फल तथा सब्जी फसलों की बुआई की थी. फसल अच्छी अवस्था में थी. लेकिन पिछले 2 से 3 दिनों में बेमौसम बारिश व तेज हवाओं के साथ हुई ओलावृष्टि से किसानों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है.