File Photo
File Photo

Loading

अकोला. अकोला मंडल अंतर्गत अमरावती, बुलढाना, वाशिम और यवतमाल 5 जिलों में जिला शल्य चिकित्सक और जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय की लगभग 60 एम्बुलेन्स कबाड़ स्थिति में पहुंच गई है. वहीं 15 एम्बुलेन्स कबाड़ स्थिति में जाने की तैयारी में है.  यह जानकारी अकोला मंडल के स्वास्थ्य उप संचालक डा.आर.एस. फारुकी ने दी. उन्होंने बताया कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं व सेवा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सरकारी अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को नई 500 एम्बुलेन्स उपलब्ध करवाई जाएगी.

यह एम्बुलेन्स एक माह के भीतर उपलब्ध करवाए जाने की घोषणा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने की थी. मार्च माह में आयोजित बचत अधिवेशन में उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य के स्वास्थ्य केंद्रों की पुरानी 1,000 एम्बुलेन्स को बदलकर चरणबद्ध तरीकों से नई एम्बुलेन्स उपलब्ध करवाने की घोषणा की थी. इस वर्ष 500 एम्बुलेन्स और आगामी वर्ष 500 एम्बुलेन्स देने की घोषणा की गई थी. कई स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध एम्बुलेन्स काफी पुरानी हो गई है. उनकी मरम्मत नहीं की जा सकती. 

89.48 करोड़ के अनुमानित खर्च को मंजूरी
इस वर्ष 500 नई एम्बुलेन्स लेने के लिए 89.48 करोड़ रुपयों के अनुमानित खर्च के लिए प्रशासकीय मंजूरी हाल ही में दी गई है. तदनुसार एक माह के भीतर नई एम्बुलेन्स उपलब्ध होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा दी गई है. यह नई एम्बुलेन्स का वितरण 253 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 137 ग्रामीण अस्पताल, 106 जिला व उप जिला तथा महिला अस्पताल और 4 प्रादेशिक मनोरुग्ण अस्पतालों को किया जाएगा. तदनुसार अकोला मंडल के 5 जिलों में एम्बुलेन्स की वर्तमान स्थिति का रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत की गई है, जिसमें अमरावती विभाग के 5 जिलों में सरकारी अस्पतालों को और 66 एम्बुलेन्स की आवश्यकता बताई गई है. इन 5 जिलों में 60 एम्बुलेन्स दुरुस्ती योग्य न होने की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई है.

विभाग में उपलब्ध है 421 एम्बुलेन्स
अमरावती, अकोला, बुलढाना, वाशिम और यवतमाल जिलों में वर्तमान समय में 421 एम्बुलेन्स उपलब्ध है जिसमें अकोला 59, अमरावती 123, बुलढाना 100, वाशिम 40 और यवतमाल जिले में उपलब्ध 99 एम्बुलेन्स का समावेश है. लेकिन यह 421 एम्बुलेन्स में से 319 एम्बुलेन्स ठीक स्थिति में कार्यरत हैं. अकोला की 40, अमरावती 94, बुलढाना 79, वाशिम 29, यवतमाल 77 एम्बुलेन्स ठीक स्थिति में है तथा विभाग में कुल मिलाकर 27 एम्बुलेन्स बंद स्थिति में है. जिसमें से सबसे अधिक 9 एम्बुलेन्स अमरावती की है तथा अकोला और वाशिम की प्रत्येक 6 और बुलढाना व यवतमाल जिले में प्रत्येक 3 एम्बुलेन्स बंद अवस्था में पड़ी है. 

स्वास्थ्य यंत्रणा मजबूत होगी -डा.फारुकी
ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्वास्थ्य यंत्रणा के एम्बुलेन्स के संदर्भ में हमेशा ही चर्चा होती है. इसके लिए सरकार अब नई एम्बुलेन्स उपलब्ध करवा रही है. जिसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य यंत्रणा को मजबूत बनाने में सहयोग मिलेगा. नई एम्बुलेन्स उपलब्ध होने के बाद ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी, यह जानकारी अकोला मंडल के स्वास्थ्य उप संचालक डा.आर.एस. फारुकी ने दी है.