प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    • कोरोना के प्रसार पर पूरी तरह से रोक लगाएं

    अकोला. जिला प्रशासन के आदेशानुसार आज से जीवनावश्यक के साथ साथ सभी प्रकार के प्रतिष्ठान दोपहर 4 बजे तक खुले रहेंगे. इसी तरह शनिवार और रविवार को जीवनावश्यक प्रतिष्ठान ही खुले रहेंगे. बाकी सब प्रतिष्ठान पूरी तरह से शनिवार और रविवार बंद रहेंगे. इस तरह के आदेश जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए हैं. प्रशासन ने सुबह 7 बजे से दोपहर 4 बजे तक 9 घंटों का समय सभी प्रतिष्ठानों को दिया है. 

    आज से खुलेंगे सलून

    सभी प्रतिष्ठानों के साथ साथ अब हेअर कटिंग सलून भी शुरू रहेंगे. इसी तरह ब्यूटी पार्लरों को भी खोलने की अनुमति दी गई है. यह उल्लेखनीय है कि सलून, ब्यूटी पार्लर में एअर कंडिशनर शुरू नहीं रह सकेंगे. यह सेवा सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 4 बजे तक ही रहेगी. पिछले काफी लंबे समय से हेअर कटिंग सलून तथा ब्यूटी पार्लर बंद होने के कारण इस व्यवसाय से जुड़े लोगों की हालत खराब हो रही थी. काफी लंबे समय के बाद अब हेअर कटिंग सलून को खोलने की अनुमति दी गई है. 

    अभी भी बंद रहेंगे

    सिनेमा घर, नाट्यगृह आदि को अभी भी अनुमति नहीं दी गयी है, इस कारण यह सभी पूरी तरह से बंद रहेंगे. सिनेमा घर भी पिछले काफी लंबे समय से बंद हैं. जिसके कारण कई लोग जो सिनेमा घर से जुड़े हैं, इस समय बेरोजगारी और तकलीफ का सामना कर रहे हैं.

    लोगों का काम है नियमों का पालन करें

    सरकार ने तो तीसरे चरण के अंतर्गत अकोला में अत्यावश्यक प्रतिष्ठानों के साथ साथ सभी प्रकार के प्रतिष्ठानों को खोलने की अनुमति दे दी है. सभी प्रतिष्ठान सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक खुले रहेंगे. गैर जरूरी प्रतिष्ठान शनिवार और रविवार पूरी तरह से बंद रहेंगे. इन दो दिनों में भी जीवनावश्यक प्रतिष्ठान पूरी तरह से शुरू रहेंगे. फिलहाल देखा गया है कि जीवनावश्यक वस्तुओं की दूकानों में भी काफी भीड़ रहती है, फलों की, सब्जियों की दूकानों में भी काफी भीड़ देखी जा रही है, इसी प्रकार की स्थिति मेडिकल स्टोर्स की भी रहती है.

    अब लोगों का काम है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए खुद होकर अगुवाई करें और अपनी तरफ से पूरा प्रयास करें कि सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन हो, जहां तक हो सकें भीड़ का हिस्सा बनने से दूर रहें, घरों से बाहर निकलते समय मास्क लगाकर ही बाहर निकलें, दिन में कई बार साबुन से रगड़ कर हाथ धोएं. अब जिला प्रशासन ने तो दोपहर 4 बजे तक दूकानें खोलने की अनुमति दे दी है,

    अब लोगों का भी काम है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए दी गई सूचनाओं पर पूरी सख्ती के साथ अमल करें, जिससे कोरोना के प्रसार को रोका जा सके. यदि आवश्यक काम नहीं है तो जहां तक हो सके अपने अपने घरों में ही रहें और घरों से बाहर निकलना टालें. तभी हम कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से समाप्त कर सकेंगे.