Rain in Nagpur

    • किसानों में हर्ष की लहर
    • बुआई के क्षेत्रों में फसलों को जीवनदान

    अकोला. शनिवार की शाम तथा रविवार की सुबह तड़के अनेक क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है. अकोला के साथ साथ जिले की सभी तहसीलों में और सभी क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से किसान काफी हर्षित देखे जा रहे हैं. जिले के जिन जिन क्षेत्रों में किसानों ने बुआई कर ली थी, उन क्षेत्रों में फसलों को जीवनदान मिला है. जिन क्षेत्रों में दमदार बारिश न होने के कारण किसानों ने बुआई नहीं की थी उन क्षेत्रों में किसानों ने बुआई के काम शुरू कर दिए हैं.

    पिछले काफी समय से बारिश न होने से किसान काफी चिंतित और परेशान देखे जा रहे हैं. बारिश होने से किसान काफी राहत महसूस कर रहे हैं. आज से अनेक किसानों ने जिनकी बुआई बाकी थी बुआई के लिए सक्रिय हो गए हैं. मौसम विभाग द्वारा कहा गया था कि 10 जुलाई से निश्चित ही बारिश शुरू होगी. आज सुबह तड़के भी अनेक क्षेत्रों में अच्छी बारिश दर्ज की गयी है. 

    शनिवार, रविवार अच्छी बारिश

    शनिवार की शाम व रात अकोला तहसील में 6.2 मि.मी. तथा रविवार की सुबह 22.3 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. बालापुर में शनिवार को 15.01 तथा रविवार की सुबह 5.9 बारिश दर्ज की गयी. पातुर में शनिवार को 0.3 तथा रविवार को सुबह 36.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है.

    इसी तरह अकोट में शनिवार को 5.5 तथा रविवार की सुबह 6.3 मि.मी., तेल्हारा में शनिवार को 20.8 तथा रविवार की सुबह 32.7, बार्शीटाकली में शनिवार को 4.9 तथा रविवार को 28.1, मुर्तिजापुर में शनिवार को 3.3 और रविवार की सुबह 52.5 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. इस तरह अकोला जिले में अब तक 25.6 मि.मी. बारिश दर्ज की गयी है. 

    सभी ओर अच्छी बारिश

    अकोला तहसील में जिन किसानों की बुआई करनी बच गई थी उन किसानों ने बुआई शुरू कर दी है. पातुर में 90 प्रश बुआई हो गई थी अब बचे हुए क्षेत्रों में किसानों ने बुआई शुरू कर दी है. बार्शीटाकली में शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक अच्छी बारिश हुई है. यहां पर 60 प्रश बुआई हो गई थी अब बचे हुए क्षेत्रों में बुआई की जाएगी.

    मुर्तिजापुर में भी शनिवार और रविवार अच्छी बारिश होने के कारण बचे हुए क्षेत्रों में किसानों ने बुआई के काम शुरू किए हैं. बालापुर में 80 प्रश बुआई हो गई थी अब बचे हुए क्षेत्रों में बुआई के काम शुरू हो गए हैं. अकोट और तेल्हारा में भी अच्छी बारिश से किसान काफी खुश हैं यहां भी बचे हुए क्षेत्रों में किसान अब बुआई करेंगे. 

    उमस और गर्मी से मिली राहत

    पिछले कई दिनों से भीषण उमस और गर्मी के कारण लोग काफी परेशान हो गए थे शनिवार की रात तथा रविवार की सुबह तड़के से शुरू हुई लगातार बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी और उमस से आज काफी राहत मिली है. लेकिन दोपहर बाद से फिर वातावरण गर्म होने लगा है. वैसे तेज धूप थोड़ी देर रहती है और फिर मौसम बदरीला हो जाता है. कुछ दिनों तक और लगातार बारिश होने के बाद ही लोगों को गर्मी और उमस से स्थायी रूप से राहत मिलेगी.