पौधारोपण के माध्यम से छात्रों को मदद, गार्डन क्लब, हॉर्टिकल्चर कालेज का अभिनव उपक्रम

अमरावती. गार्डन क्लब, शिवाजी हॉर्टिकल्चर कालेज तथा किरण नर्सरी एंड गार्डन के संयुक्त तत्वावधान में इस वर्ष पौधारोपण अभियान में सामाजिक जिम्मेदारी जोड़ने का एक अभिनव उपक्रम शुरू किया जा रहा है. ‘कोटी कोटी वृक्ष प्रकृति संरक्षण’ योजना के साथ ‘सामाजिक उत्तरदायित्व पहल’ योजना का  शुभारंभ 1 जुलाई को ‘कृषि दिवस’ के अवसर पर किया जाएगा. कृषि का अध्ययन कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर, किन्तु प्रतिभाशाली छात्र पैसों के अभाव में स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा पूर्ण करना मुश्किल होता है. ऐसे छात्रों को उनकी प्रतिभा व शैक्षिक उपलब्धियों के आधार  पर खोज कर राहत देने का काम इस योजना के माध्यम से  किया जायेगा. 

नि:शुल्क पौधा वितरण
कृषि दिवस के अवसर पर एवं शेवंताबाई पांडुरंग भावे की स्मृति में अर्जुननगर चौक स्थित किरण नर्सरी एंड गार्डन में नर्सरी कक्ष स्थापित किया जा रहा, जिसमें सैकड़ों प्रकार के पेड़ पौधे नि:शुल्क दिए जा रहे हैं. इन पौधों की देखभाल कि जिम्मेदारी के साथ नवोदित छात्रों की मदद करने की जिम्मेदारी भी वृक्ष प्रेमी दाताओं से की जाएगी. इस परियोजना से जो सहयोग उपलब्ध होगा, उससे श्री शिवाजी हॉर्टिकल्चर कालेज, अमरावती के जरूरतमंद नवोदित छात्रों को शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी तथा उनकी शिक्षा पूर्ण करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा. कालेज में एक विशेष समिति का गठन करके इन छात्रों का चयन साथ ही उनकी आवश्यकताओं के अनुसार साहित्य के रूप में सहयोग दिया जाएगा. 

कल से शुभारंभ 
इस योजना के लिए एक विशेष खाते से बैंक में आए राशि का निर्वहन किया जाएगा. इच्छुक व्यक्तियों द्वारा इस सहायता राशि को ऑनलाइन और अन्य माध्यमों से भी जमा किया जा सकता है. इसी तरह, किरण नर्सरी में नर्सरी दान इकट्ठा करने के लिए बगीचे में एक सील बंद बॉक्स रखा जाएगा. इस योजना का शुभारंभ 1 जुलाई  को सुबह 10.30 बजे किरण नर्सरी में विधायक सुलभा खोडके के हाथों किया जाएगा. सभी से सहयोग कर नवोदित छात्र के भविष्य को उज्जवल बनाने की अपील गार्डन क्लब की सचिव डॉ.रेखा मग्गीरवार व कार्यकारिणी ने की है.