गृह विभाग की गाइड लाइन, मंडल ऑनलाइन दर्शन की करें सुविधा

Loading

अमरावती. गणेशोत्सव के दौरान सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शनों की सुविधा उपलब्ध कराए. पब्लिसिटी कर भक्तों को मंडलों में आने के लिए आकर्षित न किया जाए. यह निर्देश कलेक्टर शैलेश नवाल ने दिए हैं. उन्होंने गणेशोत्सव के लिए गृह विभाग की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने का आहवान किया. 

मंडल में 4   व घरों में 2 फीट की मूर्ति 
नवाल ने कहा कि  राज्य के गृह विभाग व्दारा गाइड लाइन के अनुसार कोविड-19 की परिस्थिति को देखते हुए इस वर्ष-2020 गणेशोत्सव सादगीपूर्ण मनाए. सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल छोटे पंडाल डाले. सार्वजनिक मंडलों में 4 फीट और घरों में 2 फीट ऊंची मूर्ति की ही स्थापना करें. संभव हो सके तो पारंपारिक रूप से विराजित संगमरमर व धातुओं की मूर्तियों का पूजन करने का आह्वान किया गया है. इसके अलावा मिट्टी की मूर्तियों को घरों अथवा आसपास के कृत्रिम जलाशयों में विसर्जित करें. मूर्ति विसर्जन अनंत चर्तुदशी पर संभव न हो तो माघ गणेशोत्सव अथवा भाद्रपद 2021 में विसर्जन करें. भीड़ में जाने से बचे. 

शोभायात्रा व विसर्जन रैली पर बैन 
शोभायात्राओं व विसर्जन रैली नहीं निकालने के सख्त निर्देश भी जारी किए हैं. सार्वजनिक मंडलों में थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटराइजिंग जैसी व्यवस्थाएं करने के आदेश दिए है. विसर्जन के दौरान भीड़ और समय बचाने के लिए विसर्जन स्थल पर मूर्तियां लाने से पहले ही घरों अथवा मंडल में आरती व प्रसाद जैसे कार्यक्रम निपटाने कहा गया है.