pandey

    Loading

    औरंगाबाद. शहर में इन दिनों कोरोना (Corona) कहर बरपा रहा है। ऐसे में औरंगाबाद महानगरपालिका प्रशासन (Aurangabad Municipal Corporation Administration) इस महामारी के रोकथाम के  लिए हरसंभव प्रयासों में जूटा है। इन्हीं प्रयासों के बीच शहर में लॉकडाउन समाप्त होने के बाद जो नागरिक बिना टीका (Vaccination) लिए सड़क पर घूमता हुआ पाया जाएगा, उसे 500 रुपए जुर्माना (Fine) लगाने का प्रशासन विचार कर करा है। प्रशासन शहर के अधिक से अधिक नागरिकों को टीका लगाना चाहता है। इसलिए जुर्माना लगाने का विचार जारी है। यह जानकारी मनपा कमिश्नर और प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने दी।

    गौरतलब है कि पिछले एक साल से मनपा प्रशासन द्वारा शहर में बिना मास्क पहने घूमनेवाले, सड़कों पर थुंकनेवाले, सड़कों को किनारे कचरा डालनेवाले से जुर्माना वसूलने का सिलसिला जारी है। प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयासों के बीच देश भर में निर्माण हुई कोरोना की दूसरी लहर से औरंगाबाद शहर भी अछुता नहीं रहा है। महामारी के रोकथाम के लिए मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय शहर के अधिक से अधिक नागरिकों को कोरोना टीका लगाने का नियोजन कर रहे है। ऐसे में जो लोग बिना टीका लगाए सड़क पर घूमेंगे, उनसे 500 रुपए जुर्माना वसूलने का विचार प्रशासन कर रहा है।

    करीब दो लाख लोगों को लगाए गए टीके 

    कमिश्नर ने बताया कि जब तक प्रशासन टीकाकरण को अधिक गति नहीं देगा, तब तक हम शहर से इस महामारी को मुक्त नहीं कर पाएंगे। 16 जनवरी से शहर में टीकाकरण मुहिम आरंभ हुई है, तबसे लेकर आज तक करीब दो लाख लोगों को टीका लगाया गया है। वर्तमान में शहर में लॉकडाउन जारी है, इसके बावजूद प्रशासन का प्रयास है कि 45 साल से अधिक के उम्र के लोगों को टीका लगाया जाए। कुछ दिनों बाद जब लॉकडाउन खत्म होगा, तब शहर के नागरिक सड़कों पर उतरेंगे, ऐसे में आनेवाली तकलीफों से बचने हर नागरिक ने टीका लगाना जरुरी है। इसलिए सड़क पर घूमनेवाले हर नागरिक को टीका लेने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

    दिसंबर  में कोरोना की तीसरी लहर आने के आसार 

    मनपा प्रशासक पांडेय ने बताया कि चालू वर्ष के दिसंबर माह अथवा अगले वर्ष के जनवरी माह में कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा है।  तब तक शहर के 40 प्रतिशत नागरिकों को टीका लगाया गया तो तीसरी लहर का शहर के नागरिकों पर किसी प्रकार का परिणाम नहीं होगा। एक सवाल के जवाब में प्रशासक पांडेय ने बताया कि गत वर्ष महामारी को ब्रेक लगाने के लिए प्रशासन द्वारा कोरोना टेस्टिंग पर जोर दिया गया था, इस बार टीकाकरण मुहिम को गति दी जा रही है।

    5 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य 

    शहर की कुल जनसंख्या में करीब 10 प्रतिशत नागरिकों को अब तक टीके लगाए गए है। केन्द्र सरकार के निर्देश के बाद आगामी 1 मई से 18 साल के उपर के नागरिकों को टीके लगाए जाएंगे इसलिए आगामी जून माह के एंड तक मनपा प्रशासन ने 5 लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा है। बारिश का मौसम शुरु होने से पूर्व शहर में टीकाकरण मुहिम पूरा करने का प्रयास प्रशासन द्वारा जारी है। 

    शहर में हालत सुधर रहे हैं 

    बीते कुछ दिनों से शहर में कोरोना संक्रमित मरीज बड़े पैमाने पर पाए जा रहे थे, परंतु प्रशासन द्वारा जारी टीकाकरण मुहिम तथा अधिक संख्या में टेस्टिंग के कारण कोरोना की दूसरी लहर में शहर की हालत में काफी सुधार हुआ है। प्रशासक पांडेय ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट आयी है। यहीं कारण है कि आज अस्पतालों में बेड भी बड़े पैमाने पर उपलब्ध है। शहर के कोविड केयर सेंटर और अन्य अस्पतालों में करीब 500 ऑक्सीजन बेड रिक्त है।

    कोविड केयर सेंटर में 3 हजार बेड की व्यवस्था 

    प्रशासक पांडेय ने बताया कि मनपा द्वारा स्थापित किए गए कोविड केयर सेंटरों में तीन हजार बेड की व्यवस्था है, इसमें 1700 बेड पर मरीजों का इलाज जारी है, 1300 बेड खाली पडे़ है। साथ ही ऑक्सीजन के 500 से अधिक बेड खाली है। प्रशासक पांडेय ने बताया  कि वेंटिलेटर की जरुरत को ध्यान में रखकर शहर के एमजीएम अस्पताल को ऑक्सीजन बेड की  व्यवस्था बढ़ाने की सूचना की गई है। इस अस्पताल में  जिला टास्क फोर्स की माध्यम से 100 वेंटिलेटर उपलब्घ कराए जाएंगे।