Aastikkumar Pandey

Loading

औरंगाबाद. कोविड (Kovid) का टीका लगाने के लिए टीकाकरण केन्द्र (Vaccination Center) का स्थान और वहां उपलब्ध सुविधाएं उचित दर्ज के होनी चाहिए। इसके लिए  निजी इमारत (Private Building) अथवा होटल (Hotel) प्रतिष्ठान लेने की जरुरत पड़ी तो वह भी ली जाए । यह निर्देश मनपा प्रशासक आस्तिककुमार पांडेय ने यहां दिए।

कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित की गई टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को मनपा के केशव सीताराम ठाकरे सभागृह में संपन्न हुई। बैठक में मार्गदर्शन करते हुए आस्तिककुमार पांडेय ने टीकाकरण केन्द्र का चयन करते समय जमीन अथवा इमारत के अलावा वहां पानी, वॉश रुम, साफ सफाई, पार्किंग, लाईट, इंटरनेट आदि सभी सुविधाएं उपलब्ध हो, ऐसे स्थानों का चयन वार्ड अधिकारी और नोडल अधिकारी द्वारा करने का निर्देश दिए ।

 स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण मुहिम का अनुभव

टीकाकरण के लिए जरुरत पड़ने पर निजी अस्पताल की इमारत अथवा होटल भी ले सकते। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण मुहिम महानगर पालिका सफलता पूर्वक सफल करेंगी यह मुझे विश्वास है। पांडेय ने कहा कि मनपा के स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण मुहिम का अनुभव है। यह अनुभव कोविड टीकाकरण मुहिम को सफल बनाने में कारगर साबित होगा। आयुक्त ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री 8 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से टीकाकरण के बारे में मार्गदर्शन करेंगे। उससे पूर्व टीकाकरण के लिए स्थान का चयन, कोविड एप पर लाभार्थियों के लिए जानकारी अपलोड करना और मनुष्य बल का प्रशिक्षण और अन्य सभी काम 8 जनवरी से पहले पूरा कर ले। 

118 टीकाकरण केन्द्रों पर 779 अधिकारी और कर्मचारी काम करेंगे

इस मुहिम में 118 टीकाकरण केन्द्रों पर 779 अधिकारी और कर्मचारी काम करेंगे। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त बीबी नेमाने, मनपा की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नीता पाडलकर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. मुजीब के अलावा सभी नोडल अधिकारी, वार्ड अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी, संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।