Antigen test will be done for 'super spreader' persons
File Photo

Loading

  •  414 नागरिक पॉजिटिव मिले

औरंगाबाद. मनपा प्रशासन ने शहर में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती चैन को तोड़ऩे के लिए 10 जुलाई से जारी किए जनता कर्फ्यू के दौरान कोरोना मरीजों के संपर्क में आए लोगों को ढूंढकर उनकी एंटीजन टेस्ट करने का काम युध्दस्तर पर शुरु है. जनता कर्फ्यू के बीते 5 दिन में मनपा प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग ने 8 हजार 388 लोगों की एंटीजन टेस्ट की गई, जिसमें 414 लोग पॉजिटिव पाए गए. इन सभी को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है.

अति संदिग्धों की आरटीपीसीआर टेस्ट

उधर, शहर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच  एंटीजन टेस्ट कराने के लिए मनपा द्वारा गठित विविध दलों ने एंटीजन टेस्ट करते समय कई अतिसंदिग्ध लोगों की आरटीपीसीआर टेस्ट करने का सिलसिला भी जारी रखा है. मंगलवार को मनपा के विविध दलों ने शहर के कई इलाके, शहर से जुड़नेवाले चेक पोस्ट पर 112 आरटीपीसीआर टेस्ट की. जनता कर्फ्यू के बीते 5 दिन में 917 लोगों की आरटीपीसीआर टेस्ट की गई. इसमें आज तक एक भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया.

50 हजार एंटीजन टेस्ट कराने का लक्ष्य

शहर में कोरोना के बढ़ते कहर को ब्रेक लगाने के लिए प्रशासन ने 10 से 18 जुलाई के दौरान जनता कर्फ्यू लगाने के साथ ही इस काल में शहर के जिन इलाकों में पहले कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए, उनके 500 से 1 हजार मीटर परिसर में रहनेवाले नागरिकों की एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय लिया था. उसके लिए 50 हजार लोगों का टार्गेट किया गया है. इसके अलावा शहर को जुड़नेवाले 6  मुख्य रास्तों के चेक पोस्ट पर  अन्य जिलों से आनेवाले हर नागरिक की  एंटीजन टेस्ट कर उसके बाद प्राप्त होनेवाली रिपोर्ट पर ही उन नागरिकों को  शहर में प्रवेश देने का सिलसिला बीते 6 दिन से जारी है. एंटीजन टेस्ट के लिए मनपा प्रशासन ने 9 मोबाइल दलों की नियुक्ति की है. मनपा की यह टीमें बीते 5 दिनों से युध्दस्तर पर काम कर कोरोना मरीजों के संपर्क में आए लोगों की एंटीजन टेस्ट कराने का काम युध्दस्तर पर कर रही है.

कई इलाकों में एंटीजन टेस्ट का विरोध

शहर के कुछ इलाकों में संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों ने एंटिजन टेस्ट कराने का विरोध करने की घटनाएं भी सामने आ रही  है. इन घटनाओं से परेशान मनपा आयुक्त आस्तिककुमार पांडेय ने शहर के नेहरु नगर कटकट गेट परिसर में किए दौरे के दौरान यह धमकी भी दी थी कि जो लोग एंटीजन टेस्ट का विरोध करेंगे, उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी, बल्कि पुलिस के अलावा मिल्ट्री के तैनाती में एंटीजन टेस्ट कराए जाएंगे. मनपा सूत्रों ने बताया कि मनपा की 9  टीमों ने 10 से 14 जुलाई के दौरान कुल 8 हजार 388 टेस्ट किए. जिसमें 414 लोग पॉजिटिव पाए गए.