फ्लाइंग कार (Photo Credits-@PALVflyingcarNH)
फ्लाइंग कार (Photo Credits-@PALVflyingcarNH)

    नई दिल्ली: कार का शौक रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। बताना चाहते हैं कि विश्व में उड़ने वाली कार का सपना अब जल्द साकार हो सकता है। वैसे विश्व के कई ऑटोमेकर्स हैं जो फ्लाइंग कार (Flying Car) पर काम कर रहे हैं। लेकिन अभी तक किसी भी फ्लाइंग कार का मॉडल अब तक बाजार में नहीं आया है। जैसा की यह कार को फ्लाइंग कहा जा रहा है उस हिसाब से इसे उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस होना जरूरी है।  

    वहीं खबर है की जल्द ही दुनिया को पहली फ्लाइंग कार मिल सकती है। इस कार का नाम PAL-V Liberty होगा। जिसका निर्माण डच कंपनी PAL-V ने किया हुआ है। यह विश्व की पहली ऐसी कार होगी जो उड़ेगी। कहा जा रहा है कि इसका प्रोडक्शन अगले यानि साल 2022 से शुरू किया जाएगा। इस कार को यूरोप में सरकार ने सड़कों पर इस्तेमाल करने की हरी झंडी दिखा दी है। 

    उल्लेखनीय है कि पल-वी लिबर्टी कार को यूरोपीय रोड टेस्ट से भी गुजरना पड़ा है और उसने बेहद ही आसानी से इसे पास कर लिया है। यही कारण है कि अब इसके मार्केट में लॉन्च होने का बस इतंजार किया जा रहा है। इसे आधिकारिक लाइसेंस प्लेट के साथ सड़कों पर चलाने की इजाजत दी गई है। सबसे पहले कंपनी ने साल 2012 में इस कार का प्रोटोटाइप उड़ाया था। उसके बाद से ही इसका टेस्ट जारी है।

    गौर हो कि इस कार में एक समय पर दो लोग यात्रा कर सकते हैं। साथ ही इसमें दोहरे इंजन का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि इसकी टॉप स्पीड 160 किमी प्रति घंटे की है। साथ ही सिर्फ नौ सेकंड से कम समय में यह कार शून्य से लेकर 100 किलोमीटर की स्पीड तक पहुंच जाएगी।