Maruti Fronx SUV
Photo - @twitter Maruti Suzuki

    Loading

    दिल्ली:  फ्रोंक्स, मारुति सुजुकी की बलेनो-आधारित एसयूवी कूप, का ऑटो एक्सपो 2023 में लांच किया गया है। यह नया एसयूवी कूप ब्रांड के नेक्सा आउटलेट के माध्यम से अप्रैल तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। मारुति फ्रोंक्स की बुकिंग आज से शुरू हो गई है। नेक्सा ग्रुप के लिए मारुति की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप, फ्रोंक्स, बलेनो पर आधारित है, जिसका अर्थ है कि यह हार्टेक्ट मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर भी आधारित है। इस करमें बॉडी पैनल के अलावा, फ्रोंक्स को ग्रैंड विटारा के समान एक अधिक सीधी नाक और एक स्प्लिट हेडलैम्प सेट-अप मिलता है।

    यह फीचर किसी अन्य मारुति मॉडल के साथ साझा नहीं

    नए फ्रंट और रियर बंपर दोनों सिरों पर डेडिकेटेड फॉक्स स्किड प्लेट्स और क्रोम की के साथ चंकीयर हैं। इसमें 17-इंच अलॉय व्हील्स हैं जो एक नए डिज़ाइन को स्पोर्ट करते हैं, जो फिर से फ्रोंक्स के लिए अच्छी फीचर के तौर पर देखा जाता है है और यह फीचर किसी अन्य मारुति मॉडल के साथ साझा नहीं किया गया है। अंदर से भी, फ्रोंक्स बलेनो के साथ कई चीजें साझा करता है, जिसमें डैशबोर्ड, बैठने की जगह और उपकरण सूची शामिल है जिनमें से सभी प्रीमियम मारुति हैचबैक के जैसे होने की उम्मीद है। हालाँकि, दोनों मॉडलों में अन्य बिट्स के बीच बनावट और रंगों में अंतर होगा।

     

    Maruti Fronx SUV कूप: बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन की वापसी 

    मारुति सुजुकी का पहला और एकमात्र टर्बो-पेट्रोल इंजन, 1.0-लीटर बूस्टरजेट, ने 2017 में भारत में पिछले-जीन बलेनो में अपनी शुरुआत की थी। इंजन को मानक इंजन लाइन-अप के स्पोर्टियर विकल्प के रूप में रखा गया था और यह केवल में उपलब्ध था। टॉप-स्पेक बलेनो RS। हालांकि, कम बिक्री और सख्त उत्सर्जन मानदंडों के कारण, मारुति सुजुकी को इंजन बंद करना पड़ा। इस कार को एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में रखा जाएगा। बलेनो की तरह इसे भी नेक्सा आउटलेट्स के जरिए बेचा जाएगा।

    Photo - @twitter Maruti Suzuki
    Photo – @twitter Maruti Suzuki

    अपने लॉन्च के बाद, यह सिट्रोएन सी3, टाटा पंच, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर जैसी हाई-राइडिंग हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी का मुकाबला करेगी।