Maruti Suzuki की एसयूवी Jimny जल्द हो सकती है भारत लॉन्च

देश की प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की फोर्थ जेनरेशन एसयूवी Jimny की गुरुग्राम स्थित प्लांट में असेंबलिंग शुरू हो गई है। यह एक 3-डोर वेरिएंट कार है। मिली जानकारी के अनुसार, Maruti Suzuki अभी तक 50 से ज्यादा कारें असेंबल कर चुकी है, जिन्हें सीकेडी रूट के जरिए जापान से भारत लाया गया है। खास खबर यह है कि Jimny की लॉन्चिंग आने वाले कुछ महीनों में की जाएगी।

गुरुग्राम में 50 यूनिट हुए तैयार

Suzuki अभी तक देश के गुरुग्राम स्थित यूनिट में लैडर फ्रेम वाली एसयूवी की 50 यूनिट तैयार हो चुकी हैं, जिन्हें CKD (Completely Knocked Down) रूट के तहत जापान से भारत लाया गया है। साथ ही मारुति इसमें अधिकतर लोकल कंपोनेंट लगा रही है ताकि घरेलू बाजार में लॉन्चिंग आसानी से हो सके। 

इस वर्जन की मांग कम 

सूत्रों का मानना है कि, देश में 3-डोर वर्जन वाले वाहनों की मांग कोई खासा अच्छी नहीं है। भारतीय इससे बिलकुल आकर्षित नहीं हैं और इसे पसंद नहीं करते। इसी वजह कंपनी इसके 5-डोर वर्जन पर काम कर रही है, जो सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में होगी। एक्सपर्ट्स का अंदाज़ा है कि यह वर्जन वर्ष 2022 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। 

अनुमानित फीचर्स

खबरें हैं कि, एसयूवी Jimny में 1.5 लीटर K15B नैचुरली एस्पीरेटचेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, यह इंजन 105 एचपी की पावर देगा। लैडर फ्रेम होने के कारण इसमें इंजन की पोजिशन बदली हुई होगी, जो इसके पिछले पहियों को पावर देगा। साथ ही बड़ा अनुमान यह है कि इसे Thar की तरह स्टैंडर्ड 4×4 सिस्टम के साथ उतारा जा सकता है। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक का भी विकल्प मिल सकता है।