ब्राइडल मेकअप में हर दिन नया ट्रेंड: अनुराग मदनकर

  • काबिलियत और हुनर से बुलंदी पर पहुंचे अनुराग

Loading

नागपुर. ब्राइडल मेकअप की दुनिया में अपनी काबिलियत व हुनर से एक अलग पहचान बनाने वाले अनुराग मदनकर कहते हैं कि सपनों के पंख होते हैं पर उन सपनों को साकार करने के लिए एक मजबूत हौसले की जरूरत होती है। कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। जब कोई इंसान किसी भी बात को ठान ले तो उसको अपने सपनों को साकार करना मुश्किल नहीं है। अपने सपनों को साकार करने के लिए और उसे पाने के लिए अपने कदम उस ओर बढ़ाने शुरू करेंगे तो अवश्य ही एक न एक दिन अपने लक्ष्य तक पहुंच ही जाते हैं।

यही लक्ष्य अनुराग ने 10वीं की परीक्षा के बाद तय कर लिया था कि उन्हें नौकरी नहीं, बल्कि कुछ नया और सेल्फ रिस्पेक्ट वाला काम करना है, जिसमें नौकरी की तरह कोई बंधन न हो। ड्राइंग और आर्ट्स में रुचि होने से फाइन आर्ट में ग्रेजुएशन करने वाले अनुराग बताते हैं कि उन्हें मेहंदी और रंगोली निकालने का भी शौक रहा है। किसी तरह का कोर्स किए बिना ही उन्होंने 10वीं में अपने चचेरी बहन का ब्राइडल मेकअप किया था, जिसे काफी सराहा गया। इसके बाद भी कई बार ब्राइडल मेकअप किया।

पहले यह उद्देश्य बिल्कुल नहीं था कि मेकअप आर्टिस्ट बनूं, लेकिन बीएफए करने के बाद पिता ने जब ‘उद्देश्य’ के बारे में पूछा, तो उन्हें बताया कि मुझे नौकरी नहीं करनी। जबकि ग्राफिक्स डिजाइनर के जॉब का आफर भी आया था, परंतु मैंने मेकअप आर्टिस्ट की लाइन चुनी। इसके लिए मुंबई भी गए, जहां पर पंढरीदादा से मेकअप के गुर सीखे और वहीं उनके साथ रहते बतौर उनके असिस्टेंट के रूप में भी काम किया।

इंडस्ट्रीज में भी शिफ्ट वाइज काम होने के कारण मुंबई छोड़ नागपुर आ गया और यहां पर ईरा मेकअप स्टूडियो की शुरुआत की। ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर शुरुआत करने से यहां ब्राइडल मेकअप के बहुत से ऑर्डर मिलने लगे। आज ब्राइडल मेकअप में हर दिन नया ट्रेंड आता है। वे बताते हैं कि उन्हें शुरुआत से ही माता-पिता का पूरा सहयोग मिला। उनके सहयोग से ही मैं आज इस बुलंदी पर पहुंचा हूं।

हर समारोह के लिए चाहिए मेकअप आर्टिस्ट  

अनुराग बताते हैं कि पहले जेंट्स मेकअप आर्टिस्ट होने की वजह से लोगों में थोड़ी हिचकिचाहट रहती थी, लेकिन समय बदलने के साथ जेंट्स मेकअप आर्टिस्ट के साथ अब किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं रह गई। आज प्री-वेडिंग का चलन बढ़ गया है, जिसके चलते मेकअप आर्टिस्ट की डिमांड भी बढ़ गई है। हर छोटे-बड़े समारोह में लोग सुंदर दिखना चाहते हैं, इस कारण भी मेकअप आर्टिस्ट जरूरी हो गया है। आज अनुराग अपने स्टूडेंट्स को भी अपनी तरह मेकअप आर्टिस्ट के नये-नये गुर सिखा रहे हैं।

चमकदार स्किन के लिए अपनाएं विविध टिप्स

अच्छी त्वचा के लिए क्या करना चाहिए?

ग्लोइंग स्किन पाना सभी की ख्वाहिश होती है, लेकिन ज्‍यादातर लोग अपनी स्किन का ठीक से ध्‍यान नहीं रखते हैं। ऐसे में स्क‍िन पूरी तरह से डैमेज हो जाती है। स्क‍िन डैमेज होने के बहुत से कारण होते हैं लेकिन धूल, धुआं और प्रदूषण हमारी स्क‍िन पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में अपना चेहरा साफ करने के लिए नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्‍लींजिंग के बाद स्किन के पोर्स बंद करने के लिए अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अधिक से अधिक मॉश्चराइजर लगाएं।

स्किन को तरोताजा रखने रोज कितना पानी पीना चाहिए?

स्किन को तरोताजा रखने के लिए रोज दिनभर में 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए, इससे स्किन की चमक बरकरार रहती है। प्रदूषण से बचना चाहिए। थोड़ी सी सावधानी अपनाकर कोई भी पिग्मेंटेशन, सेंसिटिविटी और एंटी एजिंग जैसी समस्याओं से बच सकता है।

किस तरह की क्रीम्स अच्छी होती हैं?

अच्छे ब्रांड्स की ही डे या नाइट्स क्रीम का उपयोग करना चाहिए। साथ ही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सर्दियों और गर्मियों दोनों में करना चाहिए। अगर ऑइली स्किन है तो आपको वॉटर बेस्ड जेल और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इससे आपके चेहरे का तापमान सही रहता है, चेहरे पर ऑइल कम आएगा और मुहांसे भी नहीं होंगे।

टैनिंग से बचने के लिए क्या करें?

टैनिंग से बचने के लिए सनस्‍क्रीन लोशन लगाना बहुत आवश्यक है। वहीं योगा और सुबह की फ्रेश हवा से भी स्किन काफी ग्लो करती है।