देर से कोविड टेस्ट का सुझाव देने का मामला : 13 डाक्टर दें स्पष्टीकरण – कदम

Loading

भंडारा. जिलाधिकारी संदीप कदम ने उन 13 डाक्टरों से स्पष्टीकरण मांगा है जिन्होंने सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बाह्य रोगी विभाग में आने वाले किसी भी बुखार के रोगियों के लिए कोविड परीक्षण निर्धारित करने के सख्त निर्देश के बावजूद बुखार के रोगियों के लिए देर से कोविड परीक्षण निर्धारित किया है. यह लापरवाही है और अगर इसे दोहराया जाता है, तो मेडिकल लाइसेंस को रद्द करने की सिफारिश करने की जिलाधिकारी ने चेतावनी दी.

… तो लाइसेंस रद्द  किया जाएगा

कोरोना बुखार, खांसी, गले में खराश एवं मुंह का स्वास्थ्य खराब करने वाली एक संक्रामक बीमारी है. हालांकि, कई डाक्टर ऐसे रोगियों को अन्य उपचार प्रदान करते हैं लेकिन कोविड परीक्षण की सलाह नहीं देते है. यदि दिया जाता है, तो यह देर से बताया जाता है और परिणामस्वरूप रोगी की मृत्यु हो जाती है. ऐसी घटनाएं देखी गई है. मामला गंभीर है और जिलाधिकारी ने 13 डाक्टरों से स्पष्टीकरण मांगा है. इलाज के लिए आने वाले मरीज को बुखार होने पर कोविड टेस्ट कराने की सलाह दी जानी चाहिए. कोरोना परीक्षण की आवश्यकता होनी चाहिए, खासकर अगर डेंगू बुखार हो, तो निर्देश का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए. 

कलेक्टर ने  चेतावनी दी कि जो डाक्टर बुखार के रोगियों को कोविड परीक्षण निर्धारित करने में लापरवाही कर रहे थे, उनके मेडिकल लाइसेंस को रद्द करने की सिफारिश की जाएगी. परीक्षण में देरी करने से बीमारी और बदतर हो जाती है. विशेष रूप से पचास वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए जोखिम अधिक है.

स्वास्थ्य विभाग ने देखा है कि मृत्यु परीक्षण में देरी के कारण हुई थी. और यदि पहले चरण में परीक्षण हुआ तो कोरोना का जोखिम नहीं बढ़ता है. लेकिन जांच के लिए नागरिक आगे नहीं आते हैं, यह बढ़ते जोखिम का मामला है. ऐसा नहीं करते हुए जांच करवाए. जिलाधिकारी ने कहा कि भंडारा जिले में, प्रशासन कोरोना को नियंत्रण में रखने और मौतों की संख्या को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसके लिए डाक्टर एवं नागरिकों के सहयोग की आवश्यकता है.