File Photo
File Photo

    Loading

    लाखांदूर. स्थानीय लाखांदूर तहसील के खैरी (पट) के मुख्य मार्ग के पथदीप पिछले तीन माह से बंद पड़े हैं. इस मार्ग पर पथदीप कब लगेंगे, इसे लेकर चर्चाएं तो हर दिन हो रही हैं लेकिन इस रास्ते का घनघोर अंधेरा है कि समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है. इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अगर किसी कारण घर के बाहर निकलना पड़े तो उसे अपना जानी हथेली पर लेकर निकलना पड़ रहा है.

    रास्ते पर अंधेरा छाने के कारण यहां के लोगो में तीव्र नाराजगी देखी जा रही है. वर्षाकाल होने की वजह से रास्तों पर सांप, विच्छु समेत अन्य विषैली जीव-जंतुओं का आश्रय बहुत ज्यादा बढ़ गया है, ऐसे में रास्ते पर अंधेरा बहुत से लोगों के लिए जान का खतरा भी बन सकता है. अंधेरे के कारण लूटपाट की आशंका तो रहती ही है, साथ ही अंघेरा किसी के सर्पदंश का कारण भी बन सकता है.

    लेकिन ग्राम पंचायत प्रशासन का इस ओर जरा भी ध्यान नहीं है. हर वर्ष सरकार तथा प्रशासन की ओर से पथदीपों के लिए करोड़ो रूपये खर्च किए जाते हैं. नए पथदीप लगाने तथा पथदीपों पर हर दिन नज़र रखने का काम स्थानीय ग्रामप्रशासन का होता है. ग्रामपंचायत प्रशासन की ओर से भी हर वर्ष नियमित रूप से पथ दीप कर वसूल किया जाता है. वावजूद इसके ग्रामपंचायत प्रशासन पथदीप की समस्या का समाधान करने के प्रति उदासीन ही नज़र आ रहा है.

    गांव के मुख्य द्वार से गांव के अंतिम छोर तक जाने वाले इस मुख्य रास्ते पर आने जाने वालों का सिलसिला लगातार जारी रहता है, ऐसे पर अगर अंधेरा छाया रहेगा को राहगीरों की सुरक्षा कैसे होगी. रास्ते की बिजली आपूर्ति पिछले तीन माह से नहीं की जा रही है. इस वजह से इस क्षेत्र के लोगों को रास्ते से गुजरते वक्त भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.