File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : पानी (Water) लोगों की उन जरूरत की चीजों में से एक है। जिसके बिना जीवन व्यापन कर पाना मुश्किल है। पानी हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है इसलिए दिन में जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए। गर्मी का मौसम आते ही पानी की खपत भी बड़ी तेजी से बढ़ जाती है क्योंकि यह हमारी बॉडी में एनर्जी पहुंचाने का काम करता है। 

    मगर लोगों के मन में पानी को लेकर हमेशा ये सवाल उठते हैं क्या बाकी सब चीजों की तरह पानी भी एक्सपायर होता है? तो चलिए आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देते हैं। 

    पानी की बोतलों पर एक्सपायरी डेट 

    आपने अक्सर आते-जाते रास्तों पर दुकानों में ट्रेनों में हर जगह पानी की बिक्री होते हुए देखा होगा। अब तो पानी की बोतल बनाने वाली कई कंपनियां हो गई हैं। मार्केट में तरह-तरह की पानी की बोतल उपलब्ध है। जिन पर एक्सपायरी डेट लिखी हुई होती है। जिसे देखकर कई बार लोग सोचते हैं कि क्या पानी की भी एक्सपायरी डेट है मगर ऐसा नहीं है। 

    पानी नहीं होता एक्सपायर 

    शोधकर्ताओं के मुताबिक पानी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है यानी पानी कभी भी एक्सपायर नहीं होता है। यह अशुद्ध हो सकता है, लेकिन एक्सपायर नहीं होता। पानी के अशुद्ध होने के बाद इसका शुद्धिकरण के किया जाता है। फिल्टर किया जाता है फिर इसे हम यूज कर सकते हैं, लेकिन यह कभी भी एक्सपायर नहीं होता। 

    इसलिए लिखा रहता है एक्सपायरी डेट

    शोधकर्ताओं के मुताबिक पानी की बोतलों पर जो एक्सपायरी डेट लिखी होती है। वह पानी की नहीं बल्कि बोतलों की एक्सपायरी डेट होती है। क्योंकि जिन बोतलों में पानी भरा जाता है। उन बोतल को अलग-अलग मटेरियल से बनाया जाता है। जो धीरे-धीरे खराब होकर पानी में घुलने लगते हैं। जिसके बाद पानी अशुद्ध हो जाता है इसीलिए इन बोतलों पर इनके एक्सपायरी डेट लिखे होते हैं।